आपातकाल की 47 वीं बरसी आज, हार्दिक पटेल ने इंदिरा गाँधी को बताया तानाशाह

hardik-patel-tweeted-on-emergency

आज आपातकाल की 47वीं बरसी है,  25 जून जून 1975 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की एक सिफारिश को तत्कालीन राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद ने लागू कर कर दिया था और अगले ही दिन देशभर में आपातकाल लागू हो गया. आपातकाल के विरोध में उठने वाली हर आवाजों को जेलों में जकड़ दिया गया.

आपातकाल की 47वीं बरसी पर भाजपा नेता हार्दिक पटेल ने इंदिरा गांधी को तानाशाह करार दिया है, हार्दिक पटेल ने अपने ट्वीट में लिखा, 25 जून 1975 को देश पर तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा थोपा गया आपातकाल, संविधान को कुचलकर सत्ता पर कब्जे का कुटिल षड्यंत्र था। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को तानाशाही की काली कोठरी में ढकेल दिया गया था। आपातकाल का साहसिक विरोध करने वाले सभी वीरों को नमन करता हूँ।

आपको बता दें कि आपातकाल लगने के बाद 21 महीने नागरिक अधिकार छीन लिए गए, सत्‍ता के खिलाफ बोलना अपराध हो गया, विरोधी जेलों में ठूंस दिए गए। 12 जून 1975 के फैसले में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने फैसला सुनाया कि इंदिरा ने लोकसभा चुनाव में गलत तौर-तरीके अपनाए। दोषी करार दी गईं इंदिरा गांधी का चुनाव रद्द कर दिया गया। इसके बाद सत्‍ता जाने के डर से इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल लगा दिया।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: