राजस्थान के करौली में कर्फ्यू, उपद्रवियों ने जलाई 30 से ज्यादा दुकाने, जांच के लिए SIT गठित

violence-in-rajasthan-karauli

राजस्थान के करौली में शनिवार को हुई हिंसा के बाद से तनाव फ़ैल गया है. जिले में 4 अप्रैल तक कर्फ्यू लगा दिया गया है। अफवाहों पर लगाम लगाने के लिए इंटरनेट भी बंद कर दिया है। राजस्थान सरकार ने जांच के लिए एसआईटी का गठन किया है। संवेदनशील इलाकों में पुलिस के जवान तैनात हैं और ड्रोन के जरिए निगरानी भी की जा रही है. कर्फ्यू के चलते शहर की सड़कें सूनी हैं। बार-बार बाहर आने वाले लोगों को भी घरों में रहने की हिदायत दी जा रही है। प्रशासन दोनों समुदायों के लोगों से मुलाकात कर स्थिति को सामान्य करने का प्रयास कर रहा है.

जानकारी के मुताबिक पुलिस ने 30 से ज्यादा लोगों की पहचान कर उन्हें हिरासत में लिया है. उनसे पूछताछ के बाद हिंसा भड़काने वाले अन्य उपद्रवियों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है. शनिवार रात 12 बजे प्रशासन ने दोनों समुदायों के वरिष्ठ लोगों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्हें सलाह देकर शांति बनाए रखने को कहा गया है. बताया जा रहा है कि देर शाम तक एक बार फिर बैठक हो सकती है.

पुलिस स्थिति सामान्य करने में जुटी हुई है, शहर के विभिन्न स्थानों पर 600 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। पुलिस की ओर से संवेदनशील इलाके में फ्लैग मार्च किया जा रहा है। लोगों को शांति बनाए रखने और घर में रहने की हिदायत दी जा रही है.

उल्लेखनीय है कि राजस्थान के करौली में हिंदू नव वर्ष पर निकाली गई बाइक रैली में शनिवार शाम को पथराव की घटना प्रकाश में आई। इससे हटवाड़ा बाजार में माहौल तनावपूर्ण हो गया। उपद्रवियों ने दुकान व बाइक में आग लगा दी। बिगड़ते हालात को देखते हुए शहर में पहले धारा 144, कर्फ्यू और फिर इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई. हिंसा में पुलिसकर्मियों समेत 43 लोग घायल हो गए, जबकि पुष्पेंद्र नाम के शख्स की हालत नाजुक बनी हुई है. उनका जयपुर के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। आगजनी से लोगों को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: