संसद में सिकुड़ गई कांग्रेस की ताकत, 16 राज्यों से राज्यसभा में नहीं है कॉंग्रेस का कोई सांसद

Rahul Singh Author:
there-is-no-congress-mp-in-rajya-sabha-from-16-states

आजादी के पहले की राजनैतिक पार्टी कांग्रेस की हालत लगातार खराब होती जा रही है, कभी देश पर राज करने वाली कांग्रेस की हालत यह हो गई है कि 17 राज्यों से राज्यसभा में कॉंग्रेस का कोई सांसद नहीं है, यही नहीं 14 राज्यों से लोक सभा में भी कॉंग्रेस का कोई सांसद नहीं है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक़, मार्च के अंत में राज्यसभा में कांग्रेस सांसदों की संख्या 33 थी। जबकि चार सदस्य पहले ही सेवानिवृत्त हो चुके हैं, नौ सदस्य जून और जुलाई में सेवानिवृत्त होंगे।

इन राज्यों से नहीं होगा कांग्रेस का कोई राज्यसभा सांसद

  1. हिमाचल प्रदेश।
  2. पंजाब।
  3. उत्तराखंड।
  4. दिल्ली।
  5. उत्तर प्रदेश।
  6. ओडिशा।
  7. तेलंगाना।
  8. गोवा।
  9. आंध्रप्रदेश।
  10. असम..
  11. मेघालय।
  12. अरुणाचल प्रदेश।
  13. नागालैंड।
  14. मणिपुर 
  15. मिजोरम।
  16. त्रिपुरा।

पहली बार, पूर्वोत्तर के आठ राज्यों से राज्यसभा में कांग्रेस का कोई प्रतिनिधित्व नहीं होगा। पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह 2019 में राजस्थान जाने तक असम से राज्यसभा सांसद रहे थे। राजस्थान, छत्तीसगढ़,  कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, बिहार, केरल, झारखंड और हरियाणा से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद होंगे।  

राज्यसभा की तरह ही लोकसभा में भी कांग्रेस की हालत बेहद खराब है, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा सहित राज्यों से कांग्रेस का कोई भी लोकसभा सांसद नहीं है. कांग्रेस के कुल 53 लोकसभा सांसदों में  28 दक्षिण भारत से हैं। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: