हिंदी बनें अंग्रेजी का विकल्प, अमित शाह के इस बयान पर भड़की कांग्रेस, बताया सांस्कृतिक आतंकवाद

congress-leader-gave-statement-against-hindi

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की हालिया हिंदी भाषा को लेकर कांग्रेस पार्टी भड़क उठी है, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने इसे सांस्कृतिक आतंकवाद बताया है, पश्चिम बंगाल कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, हम इसे स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं (यूनियन HM की टिप्पणी 'हिंदी को अंग्रेजी के विकल्प के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए')। यह सांस्कृतिक आतंकवाद है.

अधीर रंजन से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया ने शुक्रवार को सत्तारूढ़ भाजपा पर गैर-हिंदी भाषी राज्यों के खिलाफ "सांस्कृतिक आतंकवाद" के अपने एजेंडे को उजागर करने की कोशिश करने का आरोप लगाया। 

आपको बता दें कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बेंगलुरु में गुरुवार को कहा था कि हिंदी को अंग्रेजी के विकल्प के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए। संसदीय राजभाषा समिति की 37वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फैसला किया है कि सरकार चलाने का माध्यम राजभाषा है और इससे निश्चित रूप से हिंदी का महत्व बढ़ेगा।

अमित शाह के इस बयान का विरोध करते हुए कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा, हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा नहीं है और हम इसे कभी होने भी नहीं देंगे। सिद्धारमैया ने कहा, "हिंदी को थोपना सहकारी संघवाद के बजाय जबरदस्त संघवाद का संकेत है। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

1 comments:

  1. Congress not ready to accept hindi as a language specially in South India. it can be preformed during 1947 but Nehru not accepted & opposed. Finally for better communication one language is always preferable.

    ReplyDelete