मोदी सरकार की बड़ी डिजिटल स्ट्राइक, 18 भारतीय समेत 22 You Tube चैनल ब्लॉक, पढ़ें क्यों?

modi-sarkar-blocked-22-you-tube-channel

मोदी सरकार ने एक बार फिर डिजिटल स्ट्राइक की है, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इंटरनेट पर चलाए जा रहे 22 यू-ट्यूब चैनल और 1 न्यूज़ वेबसाइट को भारत विरोधी तथा फर्जी खबरों के प्रचार में लगे होने के कारण बंद कर दिया है। सूचना प्रसारण मंत्रालय ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के लिए 22 YouTube चैनलों को ब्लॉक कर दिया है, आईटी नियम, 2021 के तहत पहली बार 18 भारतीय YouTube समाचार चैनल ब्लॉक किए गए, 4 पाकिस्तानी YouTube समाचार चैनल अवरुद्ध। इसके अलावा 3 ट्विटर अकाउंट, 1 फेसबुक अकाउंट और 1 न्यूज वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया गया है.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इन यूट्यूब चैनलों ने दर्शकों को गुमराह करने के लिए टीवी समाचार चैनलों के लोगो और झूठे थंबनेल का इस्तेमाल किया।मंत्रालय ने कहा कि अवरुद्ध YouTube चैनलों की कुल दर्शकों की संख्या 260 करोड़ से अधिक थी, और राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत के विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था के दृष्टिकोण से संवेदनशील विषयों पर फर्जी खबरें फैलाने और सोशल मीडिया पर समन्वित विघटन के लिए इस्तेमाल किया गया था।

मंत्रालय ने कहा कि इन YouTube चैनलों का इस्तेमाल भारतीय सशस्त्र बलों, जम्मू और कश्मीर जैसे विभिन्न विषयों पर फर्जी खबरें पोस्ट करने के लिए किया गया था, साथ ही पाकिस्तान से संचालित कई सोशल मीडिया अकाउंट द्वारा भारत विरोधी सामग्री साझा की गई थी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

International

Post A Comment:

0 comments: