जानिये कौन हैं? शाहबाज शरीफ, जो लेने वाले हैं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की जगह

who-is-pakistan-new-prime-minister-shahbaz-sharif

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने बुधवार को कहा कि विपक्ष के नेता शाहबाज शरीफ जल्द ही देश के प्रधानमंत्री बनेंगे क्योंकि इमरान खान नेशनल असेंबली में "अब बहुमत खो चुके हैं"। अगले कुछ दिनों में होने वाले विश्वास मत से पहले एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए भुट्टो ने विपक्ष के साथ हाथ मिलाने और खान को प्रधानमंत्री पद से हटाने के लिए उनका समर्थन करने का फैसला करने के लिए मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि मतदान गुरुवार को होना चाहिए।

पीपीपी अध्यक्ष ने कहा, "इमरान खान अब अपना बहुमत खो चुके हैं। वह अब प्रधानमंत्री नहीं हैं। संसद का सत्र कल है। चलो कल मतदान करते हैं और इस मामले को सुलझाते हैं। हम तब पारदर्शी चुनाव और लोकतंत्र की बहाली और अंत की यात्रा पर काम करना शुरू कर सकते हैं। 

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई शाहबाज शरीफ अगस्त 2018 से पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता हैं। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ तीन बार पंजाब के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं जिससे वह प्रांत के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री बने रहे। शरीफ़ 1988 में पंजाब प्रांतीय विधानसभा के लिए और 1990 में नेशनल असेंबली के लिए चुने गए थे। वे 1993 में फिर से पंजाब विधानसभा के लिए चुने गए और उन्हें विपक्ष का नेता नामित किया गया। वह 1997 में पहली बार मुख्यमंत्री चुने गए थे।

1999 में एक सैन्य तख्तापलट के बाद, शहबाज ने अपने परिवार के साथ सऊदी अरब भाग गए थे, 2007 में पाकिस्तान वापस लौट आए। 2008 के आम चुनावों में प्रांत में पीएमएल-एन की जीत के बाद उन्हें दूसरे कार्यकाल के लिए पंजाब का मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था। 2013 में वह तीसरी बार पंजाब के सीएम के रूप में चुने गए और 2018 के आम चुनावों में अपनी पार्टी की हार तक अपना कार्यकाल पूरा किया। उनके भाई नवाज शरीफ को पद से अयोग्य घोषित किए जाने के बाद उन्हें पीएमएल-एन अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था। 2018 के चुनावों के बाद उन्हें विपक्ष के नेता के रूप में नामित किया गया था।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

International

Post A Comment:

0 comments: