दुःखद: माँ वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में 12 श्रद्धालुओं की मृत्यु, 13 घायल

Rahul Singh Author:

जम्मू-कश्मीर के कटरा में स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में शनिवार तड़के मची भगदड़ में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, नए साल के पहले दिन भक्तों की भारी भीड़ के कारण भगदड़ मच गई। घटना के बाद पवित्र मंदिर की यात्रा स्थगित कर दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के  मुताबिक़, यह घटना लगभग 2:45 बजे हुई, जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बताया कि भीड़ बढ़ने की वजह से भगदड़ मची, जिससे यह दुखद हादसा हुआ. भगदड़ रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित मंदिर के गर्भगृह के बाहर हुई। भगदड़ की सूचना के तुरंत बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बचाव अभियान शुरू किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख व्यक्त किया और मारे गए लोगों के परिवारों के लिए अनुग्रह राशि की घोषणा की। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के कार्यालय ने भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

घायलों को माता वैष्णो देवी नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल सहित विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, कई घायलों की हालत "गंभीर" बताई गई है।

गुफा मंदिर रियासी जिले में 5,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और आम तौर पर हर साल करीब दस लाख भक्त आते हैं. तीर्थ स्थल का संचालन वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा किया जाता है, जो तीर्थयात्रियों को दर्शन के लिए त्रिकुटा पहाड़ियों की चोटी तक पहुंचने के लिए बैटरी कार और रोपवे सेवाएं प्रदान करता है। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

States

Post A Comment:

0 comments: