ओमिक्रॉन को रोकने के लिए दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल ने कड़े किये कोविड प्रतिबंध

Rahul Singh Author:

कोविड के कारण दो वर्ष के कड़े प्रतिबंधों के बाद लोग नए साल का जश्न मनाने के लिए तैयार थे। कोविड महामारी ने इस दौरान कई लोगों का सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। अधिकांश लोग बेहतर शुरुआत के साथ 2022 का स्वागत करने की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन इसी बीच कोविड का एक और वेरिएंट सामने आ गया। दुनिया भर के देश नए ओमिक्रॉन का सामना कर रहे हैं। भारत में, केन्‍द्र और राज्य सरकारों ने लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दी है। दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल की सरकारों ने देश में फैले ओमिक्रॉन संक्रमण को रोकने के लिए कोविड प्रतिबंध कड़े कर दिए हैं।

राजधानी दिल्‍ली में नए साल के दौरान सामूहिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। दिल्ली सरकार ने कहा है कि कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने की जिम्मेदारी जिला अधिकारियों और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की होगी। हरियाणा में, पहली जनवरी से केवल पूर्ण टी-काकरण वाले लोगों को मॉल और थिएटर में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

कर्नाटक सरकार ने कहा कि 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक राज्य में किसी भी पार्टी या सामूहिक समारोह की अनुमति नहीं होगी। बृहन मुम्‍बई नगर निगम के आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने नागरिकों से नए साल पर समारोहों और पार्टियों से बचने की अपील की है। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बढ़ते कोविड ​​​​संक्रमण पर लोगों को सावधान किया है। उन्‍होंने कहा है कि नया ओमिक्रॉन वैरिएंट का संक्रमण तेजी से फैलता है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि विदेश से आने वालों के लिए राज्य में कड़े नियम लागू किये जा रहे हैं।

ओडिसा सरकार ने भी सभी पात्र लोगों से कोविड टीका लगवाने का अनुरोध किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनियाभर के देशों से सख्त उपायों को लागू करने का आग्रह किया है ताकि इस प्रकार के प्रसार को नियंत्रित किया जा सके। ओमिक्रॉन अब अमरीका, इंग्लैंड के कुछ हिस्सों और यूरोप में तेजी से फैल रहा है। बैंकॉक शहरी प्रशासन ने कोविड के कारण सभी नव वर्ष समाराहों को रद्द करने की घोषणा की है।

न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर नए साल के समारोहों पर भी कोरोना महामारी का असर पड़ा है। दुनियाभर के अधिकांश मनोरंजन स्थलों की तरह, टाइम्स स्क्वायर ने भी इस साल अपने समारोहों को सीमित कर दिया है। आने वाले नए साल के जश्न के साथ, न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो ने घोषणा की है कि शहर में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट की आने वाली लहर की आशंका के साथ समारोहों को काफी कम कर दिया जाएगा। इस साल केवल 15 हजार लोगों को परिसर में प्रवेश करने की अनुमति होगी। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: