अमेठी में होगा पांच लाख से अधिक AK-203 राइफल्स का निर्माण, मोदी सरकार ने दी मंजूरी

Rahul Singh Author:

सरकार ने रक्षा क्षेत्र में आत्‍‍मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए उत्‍तर प्रदेश के अमेठी जिले के कोरवा में पांच लाख से अधिक एके-203 राइफलों का उत्‍पादन शुरू करने की मंजूरी दी है। यह पहल रक्षा क्षेत्र में खरीद फरोख्‍त मेक इन इंडिया के प्रतिमान को दर्शाती है। राइफलों का उत्‍पादन रूस की साझेदारी में किया जाएगा और यह रक्षा क्षेत्र में दोनों देशों के बीच प्रगाढ़ होती साझेदारी को भी दर्शाता है।

इस परियोजना से लघु, सूक्ष्‍म और मझौले उद्यमों तथा रक्षा उत्‍पादन से जुड़े अन्‍य उद्योगों को कच्चे माल और अन्‍य सामग्री की आपूर्ति के लिए व्‍यवसाय में वृद्धि होगी और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। यह परियोजना उत्‍तर प्रदेश को देश के बढ़ते रक्षा निर्माण कौशल में एक प्रमुख योगदानकर्ता बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

सरकार ने एक बयान में कहा, इस परियोजना से रोजगार पैदा होगा और कच्चे माल की आपूर्ति के लिए मध्यम और छोटे उद्यमों को मदद मिलेगी। यह असॉल्ट राइफल 7.62 मिमी के बड़े राउंड फायर करती है..AK-203 असॉल्ट राइफलें इंसास राइफल्स की जगह लेंगी जो तीन दशकों से अधिक समय से सेवा में हैं। 

महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी अमेठी लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं। उन्होंने अमेठी में कई सामाजिक कल्याण और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी 2019 के आम चुनाव में हारने से पहले अमेठी के सांसद थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: