ब्रिटिश प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन ने की पीएम मोदी की तारीफ, जाने क्यों?

Rahul Singh Author:

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संयुक्त राष्ट्र जलवायु संधि में शामिल देशों के शिखर सम्मेलन में प्रभावी प्रयासों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सराहना की है। जॉनसन ने कहा कि भारत ने सम्मेलन में वास्तविक कारगर उपाय सामने रखे। इनमें विद्युत क्षेत्र को कार्बन रहित बनाना, 2030 तक कार्बन उत्सर्जन में कटौती का लक्ष्य पूरा करना और अन्य ठोस प्रतिबद्धताएं शामिल हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी एक सूर्य, एक ग्रिड, एक विश्व की परिकल्पना साकार करने का प्रयास कर रहे हैं।

शनिवार को शिखर सम्मेलन के समापन पर लगभग दो सौ प्रतिभागी देशों ने ग्लासगो जलवायु संधि को मंज़ूरी दी। दो सप्ताह के कठिन प्रयासों के बाद धरती का तापमान कम करने की वैश्विक संधि पर हस्ताक्षर संभव हो सका। लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है कि अभी प्रभावी संधि की दिशा में बहुत कुछ किया जाना बाकी है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने जलवायु परिवर्तन की रोकथाम की कार्रवाई तेज़ करने की इस वैश्विक संधि का स्वागत किया है तथा इसे ऐतिहासिक और कोयले का उपयोग कम करने की दिशा में कारगर कदम बताया है। लेकिन उन्होंने कहा कि हाइड्रो-कार्बन में चरणबद्ध कमी लाने पर सर्वसम्मति नहीं बन पाने से उन्हें निराशा भी हुई है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतेरस ने कहा कि ग्लासगो शिखर सम्मेलन का निष्कर्ष पर्याप्त नहीं है। उन्होंने कहा कि अनुमोदित संधि मौजूदा विरोधाभासों से एक समझौता भर है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

International

Post A Comment:

0 comments: