आज पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, जानिये इस एक्सप्रेसवे के बारें में सबकुछ

Rahul Singh Author:

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे, उन्होंने कहा कि "यूपी की आर्थिक और सामाजिक प्रगति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, 341 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे लखनऊ से बिहार के बक्सर के बीच यात्रा के समय को सात घंटे से घटाकर लगभग चार घंटे कर देगा। इस एक्सप्रेसवे पर विमान भी उतर सकते हैं, पूर्वांन्चल एक्सप्रेसवे राज्य की राजधानी लखनऊ को मऊ, आजमगढ़, बाराबंकी सहित पूर्वी जिलों से प्रयागराज और वाराणसी के प्रमुख शहरों से जोड़ेगा।

उद्घाटन के दौरान, भारतीय वायुसेना द्वारा पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने एयरस्ट्रिप फाइटर जेट्स से कई लैंडिंग और टेकऑफ़ के साथ 45 मिनट का एयर शो आयोजित किया जाएगा। 'टच एंड गो' ऑपरेशन के तहत लड़ाकू विमान एक्सप्रेस-वे को छूएगा और फिर उड़ान भरेगा. एयर शो में सुखोई, मिराज, राफेल, एएन 32 जैसे विमानों को शामिल किया जाएगा.

341 किलोमीटर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे लखनऊ-सुल्तानपुर हाईवे पर चंदसराय गांव से शुरू होता है। यह बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ से होकर गुजरेगा और गाजीपुर जिले के हलदरिया गांव में समाप्त होगा। पीएम मोदी ने 2018 में आजमगढ़ में इसकी आधारशिला रखी थी. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण लगभग 22,500 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।

हालाँकि अभी इस एक्सप्रेसवे पर पेट्रोल पंप या लंबी यात्रा में आवश्यक अन्य सुविधाएं नहीं हैं। एक्सप्रेसवे पर प्रवेश करने वाले लोगों को अपने वाहनों में कुछ भोजन और पानी रखना होगा क्योंकि यहां कोई रेस्तरां भी नहीं है।

एक्सप्रेस-वे पर हर 100 किलोमीटर पर दो रेस्ट स्टॉप एरिया बनाए जा रहे हैं। इन क्षेत्रों में रेस्तरां, शौचालय की सुविधा, एक पेट्रोल पंप, एक मोटर गैरेज और अन्य बुनियादी सुविधाएं होंगी। एक्सप्रेसवे का सुल्तानपुर जिले के कुनेभार में तीन किलोमीटर लंबा रनवे होगा। इस रनवे को आपात स्थिति के दौरान भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों की लैंडिंग और टेक-ऑफ के लिए प्रस्तावित किया गया है, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे में 18 फ्लाईओवर, सात रेलवे ओवर ब्रिज, सात लंबे पुल, 104 छोटे पुल, 13 इंटरचेंज और 271 अंडरपास हैं।


फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

States

Post A Comment:

0 comments: