CBI ने की ताबड़तोड़ छापेमारी, 14 राज्‍यों में लगभग 76 स्‍थानों पर मारे छापे

Rahul Singh Author:

CBI ने एक बडी कार्रवाई में आज 14 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में लगभग 76 स्‍थानों पर छापे मारे। CBI ने 14 नवम्‍बर को ऑनलाइन बाल यौन शोषण और दुर्व्‍यहार से संबंधित 83 अभियुक्‍तों के खिलाफ 23 अलग-अलग मामले दर्ज किये थे। इन राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में- आंध्र प्रदेश, दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, महाराष्‍ट्र, गुजरात, हरियाणा, छत्‍तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं। CBI ने दो वर्ष पहले विशेष अपराध जोन के अन्तर्गत नई दिल्ली में ऑनलाइन बाल यौन शोषण और दुर्व्‍यवहार रोकथाम तथा जांच इकाई की स्थापना की थी।

इस साल जनवरी में, सीबीआई ने सोशल मीडिया पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी की कथित बिक्री और खरीद के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया था। आरोपियों में बीटेक इंजीनियर की पहचान नीरज कुमार यादव के रूप में हुई है। एक अन्य आरोपी की पहचान कुलजीत सिंह माकन के रूप में हुई है।

सीबीआई के अनुसार "आरोपी नीरज चाइल्ड पोर्नोग्राफिक सामग्री सहित आपत्तिजनक सामग्री की बिक्री के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट पर विज्ञापन कर रहा था। आरोप है कि उक्त आरोपी ने एक अन्य आरोपी व्यक्ति (माकन) से बड़ी मात्रा में डेटा खरीदा था, जिसे क्लाउड-आधारित वेबसाइटों पर संग्रहीत किया गया था, जिसमें चाइल्ड पोर्नोग्राफी सामग्री सहित आपत्तिजनक सामग्री थी और उसे पे-टीएम के माध्यम से भुगतान किया गया था। 


फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: