इजरायल में PM MODI को आयी सुकून की नींद, बोले 'सुबह ऐसा लगा जैसे घर में सोकर उठा हूँ'

PM Modi and Israeli PM Netanyah at Joint Press Statements in Jerusalem, Israel, PM Modi feels like home in Israel
pm-narendra-modi-feel-like-home-in-israel-latest-news-in-hindi
प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी इस वक्त तीन दिनों के लिए इजरायल के दौरे पर हैं, आज उनका दूसरा दिन है, आज रात में मोदी को बहुत ही सुकून की नींद आयी, उन्हें ऐसा लगा जैसे घर में सो रहे हों, मोदी ने आज इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू के साझा प्रेस वार्ता में अपना अनुभव शेयर किया.

मोदी ने प्राइम मिनिस्टर बेंजामिन नेतनयाहू और उनकी पत्नी शेरा नेतनयाहू को धन्यवाद देते हुए कहा - आपने आज मेरे लिए अपना घर खोल दिया इसके लिए मैं आपका आभारी हूँ, यहाँ पर आज जब मैं सोकर उठा तो ऐसा लगा कि मैं अपने घर में सो रहा है, यहाँ पर मुझे अपने घर जैसा माहौल मिल रहा है, इतने जोरदार स्वागत के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूँ.

इससे पहले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू ने प्रधानमंत्री मोदी की जमकर तारीफ की, उन्होंने कहा कि हम आपका स्वागत करके बहुत उत्साहित हैं मोदी जी, हमारे दिलों में भारत के लोगों के लिए बहुत आदर है, उन्होंने भारत के महान वैज्ञानिक रामानुजम का जिक्र करते हुए कहा कि मेरे गणित के गुरु भी उनसे बहुत प्रभावित थे और उनका हमेशा जिक्र करते थे.

मोदी ने कहा कि रामानुजम इस बात के सबूत हैं कि भारत के लोग भी टैलेंट में किसी से कम नहीं हैं, भारत और इजरायल दोनों देशों के लोगों में टैलेंट है इसलिए हम टैलेंट की पार्टनरशिप में विश्वास करते हैं, हम अपनी दोस्ती में दोनों देशों का बेहतर भविष्य देख रहे हैं.

बेंजामिन ने कहा कि हम रातों रात मंजिल पर नहीं पहुँच पाएंगे, इसमें समय और मेहनत लगेगी लेकिन मैं और प्रधानमंत्री मोदी इसे रातों रात करना चाहते हैं क्योंकि हम दोनों कड़ी मेहनत करने वाले लोग हैं.

PM बेंजामिन ने प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि आप भारत में जितनी तेजी से आर्थिक रिफार्म कर रहे हैं उससे भारत की अर्थव्यवस्था में जल्द ही बदलाव आएगा. PM बेंजामिन ने कहा कि हमें ऐसा विश्वास है कि हम दोनों मिलकर दोनों देशों का भाग्य बदल सकते हैं.

PM बेंजामिन ने योग का जिक्र करते हुए कहा कि मोदी ने प्रेरणा लेकर मैंने योग करना शुरू किया है, मैंने लो लेवल से शुरुआत की है, जब मैंने सुबह तलाशना पोज किया और अपनी गर्दन को दांयी तरफ घुमाया तो मुझे जो पहला लोकतान्त्रिक देश दिखा वह इंडिया था. उन्होंने कहा कि जब प्रधानमंत्री मोदी वाशिष्ठासन करेंगे और अपनी गर्दन बाईं तरफ घुमायेंगे तो उन्हें सबसे पहले इजरायल दिखाई देगा.

उन्होंने कहा कि इंडिया और इजरायल दोनों सिस्टर डेमोक्रेसी हैं, हम दोनों देश मिलकर दुनिया की 25 फ़ीसदी आबादी को काउंट करते हैं, हम भले ही आकर में समान नहीं हैं लेकिन उत्साह में एक दूसरे के समान हैं, हमें अपनी क्षमता पर विश्वास है और हमने करके दिखाया है, हमारे पास बहुत कुछ करने के मौके हैं.

बेंजामिन ने कहा कि हम दोनों देश इसलिए भी एक दूसरे के काफी करीब हैं क्योंकि हमारी समस्याएँ भी समान हैं, दोनों ही देश आतंकवाद से पीड़ित हैं इसलिए इसका मुकाबला हमें एक साथ करना होगा, हम एक दूसरे का सम्मान करते हैं और भविष्य में एक साथ मिलकर आगे बढ़ना चाहते हैं, अगर दोनों देश एक साथ आगे बढ़ेंगे तो करोड़ों लोगों के जीवन में भी बदलाव आएगा.
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

International

Post A Comment:

0 comments: