PM MODI ने किया इजरायल को निराश, नहीं हो पाया बेंजामिन का 'सरप्राइज समझौता': पढ़ें कौन सा

no-surprise-agreement-between-india-and-ijrael-takes-place

आज भारत और इजरायल के बीच में समझौते होने का जो जोश था वह ठंढा पड़ गया क्योंकि जिस सरप्राइज समझौते की बेंजामिन नेतान्याहू बात कर रहे थे और जिस पर दुनिया की नजरें लगी थीं वह समझौता हुआ ही नहीं, ऐसा इसलिए क्योंकि मोदी इसके बारे में निर्णय ही नहीं ले पाए, उन्होंने सोचने के लिए कुछ समय माँगा है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत और इजरायल के बीच में एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल बराक खरीदने का समझौता होना था, इसी को बेंजामिन नेतनयाहू सरप्राइज समझौता बता रहे थे लेकिन मोदी आखिरी समय तक निर्णय नहीं ले पाए इसलिए रक्षा क्षेत्र में आज भारत और इजरायल के बीच कोई समझौता नहीं हो सका. एक तरह से यूँ कहें तो इजरायल को मोदी ने निराश कर दिया है. बेंजामिन नेतनयाहू सोच रहे थे कि मोदी की तारीफ करके और उन्हें अपना दोस्त बताकर उन्हें बराक मिसाइल बेच देंगे लेकिन मोदी बहुत ही चालाक निकले, उन्होएँ रक्षा क्षेत्र में कोई समझौता ही नहीं किया.

ये सात समझौते नीचे दिए गए हैं
  • इंडिया-इजरायल इंडस्ट्रियल R&D एंड टेक्नोलॉजी इनोवेशन फंड स्थापित करने के लिए MoU
  • भारत में वाटर कंजरवेशन के लिए MoU
  • भारत में स्टेट वाटर यूटिलिटी रिफार्म के लिए MoU
  • कृषि क्षेत्र में 3 वर्ष (2018-2020) के लिए इंडिया-इजरायल डेवलपमेंट कोऑपरेशन कार्यक्रम
  • एटॉमिक क्लॉक के क्षेत्र के काम करने के लिए सहयोग प्लान
  • GEO-LEO ऑप्टिकल लिंक के सहयोग के लिए MoU
  • स्माल सॅटॅलाइट के लिए इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन में सहयोग के लिए MoU
भारत से ये सातों समझौते करने के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने कहा कि आज हम ये समझौते करके इतिहास बनाने जा रहे हैं, हम दोनों देश एक साथ काम करके करोड़ों लोगों के सपनों को पूरा करेंगे. बेंजामिन नेतान्याहू ने कहा कि भारत और इजरायल के बीच रिश्ता स्वर्ग में ही बन चुका था लेकिन हम धरती पर आज मिल रहे हैं.
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

International

Post A Comment:

0 comments: