PM MODI ने रूस के सबसे बड़े प्रोग्राम SPIEF-2017 में मचाया धमाल, दिखा दिया अपना जलवा

PM Modi at Plenary Sesion of St. Petersburg International Economic Forum SPIEF-2017 in Saint Petersburg, Russia
pm-narendra-modi-jordaar-speech-on-spief-2017-russia-in-hindi
St. Petersbueg: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज रूस के सबसे बड़े आर्थिक फोरम SPIEF-17 को संबोधित किया, आज मोदी ने अपना भाषण हिंदी में दिया, मोदी जब हिंदी में बोलते हैं तभी देश के लोग उन्हें विदेशों में सुनते हैं वरना उन्हें भी मनमोहन सिंह की तरह इग्नोर कर देते हैं, शायद मोदी यह बात जान गए हैं इसलिए आज उन्होंने अंग्रेजी में भाषण देने की गलती नहीं की.

मोदी ने अपने भाषण के माध्यम से मोदी सरकार के सुशासन और भारत की बढ़ती विकास दर पर लोगों का ध्यान खींचते हुए रूस के उद्योगपतियों से भारत में निवेश करने का आमंत्रण दिया.

Minimum Government Maximum Governance हमारा मूलमंत्र

मोदी ने कहा कि भारत आज दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली आर्थिक ताकत है, भारत ने काफी कम समय में अनेक सुधार किये हैं, Minimum Government Maximum Governance के मंत्र को लेकर हमने कई सुधार किये हैं, हमारे पास पॉलिटिकल बिल है इसलिए रिफार्म की संभावना अधिक है और हम करके दिखा रहे हैं. 

मोदी ने कहा कि लोकतंत्र में रिफार्म होना चाहिए और जब रिफार्म से जन भागीदारी बढती है तब जाकर ट्रांसफॉर्म होता है, आज भारत ट्रांसफॉर्मेशन की दृष्टि से सफलतापूर्वक आगे बढ़ रहा है.

GST से पूरे देश में लागू होगा 1 टैक्स कानून

मोदी ने कहा कि हमारे देश में 100 से अधिक भाषाएँ हैं, 1700 से अधिक उप-भाषाएँ हैं, विविधता ही हमारी विशेषता है, विविधता ही हमारी ताकत है, पहले हमारे सभी राज्यों में अलग अलग टैक्स कानून था लेकिन आज हमनें GST बिल पास करके सभी राज्यों में एक ही कानून लागू करने का फैसला किया है. टैक्स कानून ही निवेशकों को किसी देश में निवेश करने के लिए आकर्षित करता है इसलिए अब भारत में भी निवेशकों का आकर्षण बढेगा.

मोदी ने कहा कि हमने डिजिटल इंडिया को भी बढ़ावा दिया है, हमें ध्यान देना होता कि हम किसी भी हालत में समाजिक व्यवस्था में डिजिटल डिवाइड को पनपने ना दें इसलिए भारत में डिजिटल इंडिया का मूवमेंट चल रहा है ताकि सामान्य से सामान्य नागरिक को उसका लाभ मिले.

गरीबों को सरकारी लाभ देने के लिए JAM योजना

मोदी ने कहा कि भारत ने फाइनेंसियल इन्क्लूजन के लिए बहुत बड़ा बल दिया है ताकि हिन्दुस्तान का गरीब से गरीब व्यक्ति भी अर्थव्यवस्था की मूल धारा में हो, हमने हर हिंदुस्तानी को बैंक व्यवस्था से जोड़ा है, हमने टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके हर नागरिक को बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन से जोड़ा है, हम सभी सरकारी लाभों को गरीबों तक पहुंचाने के लिए JAM योजना (जन धन, आधार और मोबाइल) शुरू की है. JAM योजना के तहत आर्थिक विकास का लाभ गरीब से गरीब लोगों के लिए सुनिश्चित किया है.

मोदी ने कहा, आपको जानका ख़ुशी होगी, मेरी सरकार को अभी 1100 दिन नहीं हुए हैं लेकन अब तक हमने करीब 1200 कानून ख़त्म कर दिए हैं. ये रिफार्म की दिशा में हमारा सबसे बड़ा कदम है.

Ease of Doing Business रेटिंग में भारत ने किया सुधार

भारत ग्लोबल बेंचमार्क की दिशा में काम कर रहा है, निवेशकों को निवेश करने में कोई परेशानी ना हो इसलिए हमें Ease of Doing Business के लिए तीन साल के भीतर भीतर फेडरल गवर्नमेंट में करीब करीब 700 रिफॉर्म्स किये हैं, राज्य सरकारों में जो सुधार हुए हैं वो अलग हैं. इसका परिणाम यह हुआ है कि वर्ल्ड बैंक की Ease of Doing Business रेटिंग में हम आगे आये हैं.

भारत सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था

मोदी ने कहा कि आज दुनिया की बड़ी बड़ी से क्रेडिट रेटिंग एजेंसी, चाहे वो वर्ल्ड बैंक हो, IMF हो, वर्ल्ड इकनोमिक फोरम हो या कोई अन्य. इन सभी ने एक स्वर से कहा है कि भारत तेज गति से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. आने वाले समय में भारत की विकास दर और बढेगी.

FDI के लिए भी हमने कई सुधार किये हैं: MODI

मोदी ने कहा कि हमने FDI के लिए भी कई सुधार किये हैं, FDI में हमारी रेटिंग भी बढ़ी है, मुझे ख़ुशी है कि हमारे देश ने FDI में पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में FDI को आकर्षित किया है. आज भारत FDI के लिए दुनिया के सबसे तीन उत्तम डेस्टिनेशन देशों में शामिल हुआ है.
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: