एक ही झटके में ख़त्म हो गया प्रॉपर्टी दलालों का काला कारोबार, अब नहीं लूट पाएंगे गरीबों को: पढ़ें

general-budget-2017-cash-transaction-above-rs-3-lakh-suspended
general-budget-2017-cash-transaction-above-rs-3-lakh-suspended

New Delhi, 1 February: मोदी सरकार के आज के बजट में देश को ईमानदार बनाने, बेईमानों को सबक सिखाने और गरीबों को उनका हक दिलाने का प्रयास किया गया है। लेन-देन में पारदर्शिता बनाकर भ्रष्टाचार और कालाधन ख़त्म करने की कोशिश की गयी है।

अब तक आपने देखा होगा कि देश का कोई गरीब कभी घर खरीदने का सपना भी नहीं देख सकता था, ऐसा इसलिए क्योंकि प्रॉपर्टी दलाल काला कारोबार करके घरों के दाम हर वर्ष दोगुना कर देते थे, प्रॉपर्टी दलाल 10 लाख में घर खरीदकर अगले साल 20 लाख में बेच देते थे। अब आप सोचिये कोई गरीब ऐसे घरों को कैसे खरीद सकता था जिसकी कीमत हर वर्ष दोगुना हो जाती थी।

क्यों मंहगे हो रहे थे घरों के दाम

घरों के दाम कागज़ पर तो वही रहते थे लेकिन कागज़ से बाहर दोगुने तिगुने हो जाते थे। मान लीजिये किसी घर की कागज पर कीमत पांच लाख रुपये है, प्रॉपर्टी डीलर उस घर को पांच लाख में खरीदकर उसे 10 लाख में बेच लेते थे, लेकिन वे 10 लाख सरकार को नहीं दिखाते थे क्योंकि ऐसा करने पर वे पकड़ लिए जाते और सरकार को टैक्स देना पड़ता इसलिए वे पांच लाख चेक में लेते थे और 5 लाख रुपये कैश में लेकर उसे अपनी तिजोरी में जमा कर देते थे। यह धन काला होता था। ऐसे ही लाखों करोड़ का कालाधन देश में जमा हुआ था।

अब 3 लाख रुपये से ऊपर कैश लेन-देन ख़त्म 

आज के बजट में सरकार ने 3 लाख से ऊपर कैश लेन देन ख़त्म कर दिया है, जो लोग 3 लाख से कम भी कैश लेन-देन करेंगे उनपर बैंक से पैसे निकालते ही सरकार की नजर रहेगी और कुछ गलत करने अपर वे पकड़ लिए जाएंगे। प्रॉपर्टी डीलर 3 लाख से ऊपर कैश ले नहीं पाएंगे इसलिए जल्द ही घरों के दाम जमीन पर आ जाएंगे। मतलब अब प्रॉपर्टी डीलरों का काला कारोबार ख़त्म हो गया। अब गरीबों को सस्ते घर मिलने से कोई नहीं रोक सकता। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: