धमाकेदार बजट के लिए PM MODI ने की वित्त मंत्री की तारीफ़, बोले, अब बढ़ेगी भारत के विकास की रफ़्तार

pm-narendra-modi-praised-finance-minister-arun-jaitley-for-budget
pm-narendra-modi-praised-finance-minister-arun-jaitley-for-budget

New Delhi, 1 February: प्रधानमंत्री मोदी ने धमाकेदार बजट के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली को धन्यवाद बोलते हुए कहा कि मै वित्त मंत्री अरुण जेटली जी का उत्तर बजट देने के लिए बधाई देता हूँ, साथ ही कहा है कि अब भारत विकास की रफ़्तार में दौड़ पड़ेगा और हर आदमी को आगे बढ़ने का बराबर मौका देगा।

मोदी ने कहा कि यह ऐसा बजट है जो गरीब को शसक्त बनाएगा, बुनियादी ढाँचे को और मजबूती देगा शसक्त बनाएगा और अर्थतंत्र को नयी ताकत और मजबूती देगा साथ ही विकास को बहुत तेजी देगा।

मोदी ने कहा कि इस बजट में हाईवे भी बनेगा, आइवे भी बने, दाल के दाम से लेकर डाटा की स्पीड तक, रेलवे के आधुनिकीकरण से लेकर सरल इकॉनोमिक निर्माण करने की दिशा में, शिक्षा से लेकर स्वास्थय तक, उद्यमी से लेकर उद्योग तक, टेक्सटाइल मैन्युफैक्चरिंग से लेकर टैक्स रिडक्शन तक हर किसी के सपने को साकार करने का ठोस कदम इस बजट में साफ़ साफ़ नजर आता है।

मोदी ने कहा कि इस ऐतिहासिक बजट के लिए वित्त मंत्री के साथ साथ उनकी पूरी टीम भी अभिनन्दन की अधकारी है, यह बजट देश के विकास के लिए पिछले ढाई वर्षों में जो कदम उठाये गए, जो फैसले लिए गए और भविष्य में और आगे बढ़ने के इरादों के बीच यह बजट एक बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी है।

मोदी ने कहा कि एक अन्य महत्वपूर्ण कदम है कि रेलवे बजट को आम बजट में मिक्स कर दिया गया है, इससे पूरे ट्रांसपोर्ट सेक्टर की एक साथ प्लानिंग में मदद मिलेगी। परिवहन से जुड़ी आवश्यकताओं की पूर्ती के लिए रेलवे अब अपना योगदान और बेहतरीन तरीके से कर पाएगी।

उन्होंने कहा कि यह बजट कृषि क्षेत्र, ग्रामीण क्षेत्र, सामाजिक कल्याण, इंफ्रास्ट्रक्चर इन सभी क्षेत्रों में एक विशेष ध्यान आकर्षित करता है, निवेश बढाने और रोजगार के अवसर पैदा करने की दृष्टि से सरकार की प्रतिबद्धता इस बजट में साफ़ साफ़ नजर आती है।

मोदी ने कहा कि इन योजनाओं के लिए आवंटन में भी बहुत बढ़ोत्तरी की गयी है, सरकारी निवेश को मजबूती देने के लिए रोड और रेल सेक्टर के लिए भी आवंटन में काफी वृद्धि की गयी है।

मोदी ने कहा कि सरकार का लक्ष्य 2022 तक हमारे देश के किसानों की आय डबल करना है, नीतियां और योजनायें उसी प्रकार से तय की गयी हैं। बजट में सबसे अधिक जोर इस बार भी किसान, गाँव, गरीब, दलित, पीडित, शोषित और वंचितों पर केन्द्रित किया गया है।

मोदी ने कहा कि बजट में रोजगार बढाने पर भी काफी जोर दिया गया है, नौकरी के नए नए अवसर पैदा करने वाले सेक्टर जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग, टेक्सटाइल को विशेष राशि दी गयी है, असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को संगठित क्षेत्रों में लाने के लिए भी व्यापक प्रावधान किये गए हैं। बजट में स्किल डेवलपमेंट में काफी बढ़ोत्तरी की गयी है, यह हमारे देश के युवाओं को ध्यान में रखकर किया गया है साथ ही इस बात का भी ध्यान किया गया है कि देश के हर कोने के युवाओं को इसका लाभ मिले।

मोदी ने कहा कि MG NAREGA में भी इस वर्ष जितने रुपयों का आवंटन किया गया है उतना अब तक किसी भी वर्ष खर्च नहीं किया गया है। महिलाओं और बच्चों से जुडी योजनाओं में वृद्धि की गयी है, स्वास्थय बजट में काफी बढ़ोत्तरी की गयी है।

मोदी ने कहा कि आर्थिक विकास में तेजी लाने के लिए और रोजगार के नए अवसर बनाने में हाउसिंग और कंस्ट्रक्शन सेक्टर की बहुत बड़ी भूमिका है, यह बजट ग्रामीण के साथ साथ शहरी इलाकों में भी हाउसिंग सेक्टर को मजबूती प्रदान करने वाला है।

मोदी ने कहा कि रेलवे के बजट में एक बात पर विशेष ध्यान दिया गया है और वह है रेलवे सेफ्टी फंड। इस फंड की मदद से रेलवे सुरक्षा पर पर्याप्त धनराशि खर्च करने में मदद मिलेगी। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: