42 साल में भाजपा ने हासिल किया बड़ा मुकाम, केंद्र में सरकार, 12 CM, सहयोगियों को मिला 18 राज्यों में सरकार

6-april-today-is-bjp-foundation-day

भारतीय जनता पार्टी आज 6 अप्रैल को अपना 42वां स्थापना दिवस मना रही है, वर्तमान में भारत में सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है. कई बाधाओं और विफलताओं को दूर करते हुए  देश की राजनीति का केंद्रबिंदु बन चुकी है। लंबे समय तक भारत की राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय नीतियों को चलाने वाले वैचारिक ढांचे को उलट दिया है। हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में प्रचंड जीत के साथ, पार्टी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर और मजबूत बनकर उभरी है।

भारतीय जनता पार्टी की स्थापना 6 अप्रैल, 1980 को हुई थी, हालाँकि इसकी वैचारिक उत्पत्ति 1951 में हुई जब कांग्रेस के राजनेता श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जवाहरलाल नेहरू के नेतृत्व से अलग होकर भारतीय जन संघ (BJS) का गठन किया था. 1984 के चुनावों में भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा, सिर्फ 3 सीटें मिली। 

भाजपा हिंदू राष्ट्रवाद पर एक नरम स्थिति बनाए रखी, पार्टी अध्यक्ष अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में गांधीवादी समाजवाद में अपना वैचारिक आधार स्थापित किया। 1980 के दशक के दौरान विश्व हिंदू परिषद (विहिप) द्वारा शुरू किए गए राम जन्मभूमि आंदोलन में भाजपा ने हिस्सा लिया। 6 दिसंबर 1992 को, भाजपा ने विहिप के साथ उत्तर प्रदेश में एक रैली का आयोजन किया, जिसमें अयोध्या में अवैध बाबरी मस्जिद को ध्वस्त कर दिया गया था। 

जब 2014 में आम चुनाव हुए, तो बीजेपी ने नरेंद्र मोदी की छवि को अपने प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार और गुजरात में मुख्यमंत्री के रूप में हासिल की गई सफलताओं को बरकरार रखते हुए बड़ी जीत हासिल की। 2019 के आम चुनावों में, नरेंद्र मोदी और उनकी सत्तारूढ़ भाजपा फिर से सत्ता में आ गई। पार्टी ने भारत की संसद के निचले सदन लोकसभा में 303 सीटें जीतीं, 2014 में 282 सीटें जीतीं, भाजपा ने एक ऐसा प्रदर्शन किया जिसके बारे में बहुत से लोगों ने सपने में सोचा भी नहीं था।

वर्तमान में, केंद्र और राज्य सरकारों में पार्टी द्वारा बनाए गए गढ़, मुख्य रूप से प्रधान मंत्री की लोकप्रियता से प्राप्त होते हैं, जिन्हें 'मोदी लहर' भी कहा जाता है।हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में, पांच राज्यों में से, भाजपा उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, गोवा और मणिपुर में विजयी हुई। वर्तमान में भाजपा की केंद्र में सरकार है, 12 मुख्यमंत्री हैं, सहयोगियों को मिला 18 राज्यों में सरकार है, 400 सांसद, 1300 विधायक और स्थानीय निकायों में लाखों प्रतिनिधि हैं.


फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: