अब हर वर्ष 26 दिसंबर को मनाया जाएगा 'वीर बाल दिवस' पीएम मोदी ने की घोषणा

Rahul Singh Author:

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की है। उन्‍होंने कहा कि यह गुरू गोबिंद सिंह के सपूतों की वीरता और न्‍याय के लिए उनकी प्रतीक्षा को उचित श्रद्धांजलि होगी।

पीएम मोदी ने आज गुरू गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर यह घोषणा करते हुए कहा कि वीर बाल दिवस उसी दिन मनाया जाएगा, जिस दिन साहिबजादा जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह दीवार में जिंदा चुनवाए जाने के बाद शहीद हो गए थे। उन्‍होंने कहा कि इन दोनों ने धर्म के महान सिद्धांतों को छोडने की बजाय, मौत को गले लगाया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गुरू गोबिंद सिंह जी की मां माता गुजरी और उनके साहिबजादों की बहादुरी और आदर्श लाखों लोगों को शक्ति प्रदान करते हैं। श्री मोदी ने कहा कि इन्‍होंने अन्‍याय के सामने कभी सिर नहीं झुकाया और उन्‍होंने ऐसी दुनिया की कल्‍पना की थी जो समावेशी तथा  सामंजस्‍यपूर्ण हो। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह समय की मांग है कि अधिक से अधिक लोग इनके बारे में जानें।

पीएम मोदी की इस घोषणा के बाद भाजपा नेता तजिंदर बग्गा ने कहा, गुरु गोबिंद सिंह जी के छोटे साहिबजादे  साहिबजादा जोरावर सिंह जी,साहिबजादा फतेह सिंह जी के शहीदी दिवस को वीर बाल दिवस घोषित करने के लिए मोदी जी का धन्यवाद। मोदी जी ने सिखों के लिए जितने कार्य किये हैं शायद ही किसी PM ने किये होगा। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: