वी अनंत नागेश्वरन बने नए मुख्य आर्थिक सलाहकार

डॉ वेंकटरमण अनंत नागेश्वरन को भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) के रूप में नियुक्त किया गया है। वह पूर्व सीईए केवी सुब्रमण्यम का स्थान लेंगे, जो दिसंबर में अपने तीन साल के कार्यकाल के अंत में शिक्षा जगत में लौटे थे। उनकी नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब भारत की अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत दिख रहे हैं, लेकिन कोविड -19 महामारी की तीसरी लहर के प्रभाव के कारण कुछ नई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। वित्त मंत्रालय के साथ उन्हें जिन कुछ चुनौतियों से निपटने की जरूरत है उनमें आय असमानता और अधिक आबादी के बीच बढ़ती बेरोजगारी शामिल हैं।

इंडिया टुडे के मुताबिक़, डॉ वेंकटरमण अनंत नागेश्वरन एक प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री हैं, नागेश्वरन ने 1985 में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम), अहमदाबाद से प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (एमबीए) के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। बाद में उन्होंने एक्सचेंज के अनुभवजन्य व्यवहार पर अपने काम के लिए 1994 में मैसाचुसेट्स एमहर्स्ट विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त की। 

नागेश्वरन 1994 और 2011 के बीच स्विट्जरलैंड और सिंगापुर में कई निजी धन प्रबंधन संस्थानों के लिए मैक्रो-इकोनॉमिक और कैपिटल मार्केट रिसर्च में कई नेतृत्व की भूमिका निभाई थी। नागेश्वरन ने 2019 और 2021 के बीच प्रधान मंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अंशकालिक सदस्य के रूप में भी काम किया। और अब भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार के रूप में काम करेंगे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: