UP वालों के लिए खुशखबरी, इसी महीनें चालू हो जाएगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, जानिये पूरा रूट?

Rahul Singh Author:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को इसी महीने चालू कर दिया जाएगा और पूरे यूपी के सभी गांवों और शहरों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति का आश्वासन दिया। उन्होंने ये घोषणाएं यहां पीएम गति शक्ति नेशनल मास्टर जोनल (उत्तर) कार्यक्रम में बोलते हुए की।

सीएम योगी ने कहा, आजादी के बाद 2017 तक उत्तर प्रदेश में सिर्फ डेढ़ एक्सप्रेस वे बने, जबकि पिछले साढ़े चार साल में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे न सिर्फ बनकर तैयार हुआ है, बल्कि गंगा एक्सप्रेस-वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का काम पूरा हो गया है. जल्द ही लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

आपको बता दें कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे  296 किलोमीटर लम्बा होगा और यह सात जिलों से होकर गुजरेगा। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) का दावा है कि एक्सप्रेसवे का लगभग 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। यूपीईडा के सीईओ अवनीश अवस्थी ने रविवार को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे परियोजना का निरीक्षण किया। इस मौके पर संबंधित जिलों के जिला प्रशासन और यूपीईडा के अधिकारी भी मौजूद रहे।

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के निर्माण में कुल 4 रेलवे ओवर ब्रिज, 14 लंबे पुल, 6 टोल प्लाजा, 7 रैम्प प्लाजा, 266 छोटे पुल, 18 फ्लाई ओवर बनाए गए हैं।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, ओरैया और इटावा जिलों को लाभ मिलने की उम्मीद है। 14849.09 करोड़ की लागत से बनने वाला यह एक्सप्रेसवे बुंदेलखंड क्षेत्र को सड़क मार्ग के जरिए राजधानी दिल्ली से जोड़ेगा। यह एक्सप्रेसवे अभी चार लेन का होगा। भविष्य में इसे छह लेन तक विस्तारित किए जाने की योजना है।

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे चित्रकूट के भरतकूप से इटावा होकर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर कुदरैल के पास मिलेगा। इससे बुंदेलखंड का जुड़ाव यमुना एक्सप्रेस-वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से होगा। दूसरे जिलों तक पहुंच आसान होगी।  

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

States

Post A Comment:

0 comments: