वीर चक्र से सम्मानित किये गए विंग कमांडर अभिनंदन

Rahul Singh Author:

फरवरी 2019 में जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद दुश्मन मुल्क पाकिस्तान के लड़ाकू विमान F-16 दौड़ाकर मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को सोमवार को राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने वीर चक्र से सम्मानित किया। परमवीर चक्र और महाचक्र के बाद युद्ध के दौरान वीर चक्र तीसरा सबसे बड़ा भारतीय सैन्य सम्मान है।

विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र देने की घोषणा अगस्त 2019 में की गई थी, अब राष्ट्रपति द्वारा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में उन्हें सम्मानित किया गया है। 36 वर्षीय विंग कमाण्डर अभिनंदन को 27 फरवरी, 2019 को पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था, जब वह पाकिस्तानी विमान को दौड़ाकर ढ़ेर करने के लिए पाकिस्तान की सीमा में चले गए थे.

अपने जेट के हिट होने से पहले अभिनंदन ने पाकिस्तान के एक F-16 फाइटर को मार गिराया था। पकड़े जाने के बाद अभिनंदन को 1 मार्च की रात को पाकिस्तान ने रिहा कर दिया था। हवाई युद्ध के दौरान अपने मिग-21 बाइसन से बाहर निकलते समय उन्हें चोटें आई थीं। पाकिस्तान में भी अभिनंदन ने बहुत बहादुरी दिखाई थी, पाकिस्तानी सेना व् ISIS अभिनंदन से भारतीय वायुसेना के बारें में जानकारी हासिल करना चाहा लेकिन उन्होंने देने से इनकार कर दिया। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: