पैसा नहीं तो कोई बात नहीं, अब योगीजी कराएंगे कन्याओं का सामूहिक विवाह, देंगे 35000 रुपये की मदद

Unknown Author:
up-yogi-sarkar-samoohik-vivah-scheme-rs-35000-for-bride-help

उत्तर प्रदेश की गरीब बालिकाओं के लिए खुशखबरी है क्योंकि योगी सरकार एक ऐसी योजना शुरू करने जा रही है जिसमें सरकार के सामूहिक विवाह कार्यक्रमों में शादी करने वालों कन्याओं को 35 हजार रुपये (नकद और सामान) के अलावा 3 हजार रुपये का एक मोबाइल भी मिलेगा. इस योजना की शुरुआत सबसे पहले प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से होने जा रही है। 

योजना के मुताबिक कन्या को 20,000 रुपये मिलेंगे। यह राशि नकद के बजाय लाभार्थी के खाते में सीधे ट्रान्सफर की जाएगी। इसके अलावा 10,000 रुपये में कन्या के लिए कपड़ा, चांदी के पायल, बिछिया व सात बर्तन दिए जाएंगे और 5000 रुपये लड़की वालों को के रिश्तेदारों को खान-पीने और 5000 रुपये लड़का पक्ष के बारातियों के खाते पीने पर खर्च किये जाएंगे.

वाराणसी के जिला समाज कल्याण अधिकारी आर.के यादव ने बताया कि जरूरतमंदों को सामूहिक शादी अनुदान योजना से लाभान्वित करने की तैयारी है। इसके लिए शासन से एक करोड़ 66 लाख 60 हजार रुपये मिले हैं।

आवेदन के बाद शादी की तिथि के बारे में अंतिम निर्णय लिया जाएगा। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में कम से कम दस जोड़े होने अनिवार्य है। अधिकारी के मुताबिक जिला प्रशासन ने 20 से 30 जनवरी के बीच 100 जोड़ों के सामूहिक विवाह का लक्ष्य रखा है।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

States

Uttar Pradesh

Post A Comment:

0 comments: