Mann Ki Baat, युवाओं से बोले PM MODI, सामान्य बोगी में टिकट लेकर 24 घंटे जागकर करें सफर

PM Modi's Mann Ki Baat, April 2017 advised youth to travel in train general coach instead of reservation
pm-modi-mann-ki-baat-30-april-message-to-youth-of-india
New Delhi, 30 April: आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में देशवासियों को संबोधित किया, आज मोदी ने ज्यादातर फोकस युवाओं पर रखा और उन्हें खतरों का खिलाडी बनने की सलाह दी, उन्होंने कहा कि आज हमारे देश के युवा आलसी बनते जा रहे हैं, आराम तलब हो रहे हैं, ट्रेन में रिजर्वेशन कराकर सफ़र करते हैं.

मोदी ने युवाओं से कहा कि कभी कभार किसी चीज को टीवी पर देखना, या किताब में पढना, या परिचितों से सुनना और उसी चीज को स्वयं अनुभव करना, दोनों में जमीन आसमान का अंतर होता है, मैं आपसे आग्रह करता हूँ कि इस छुट्टी में जहाँ भी आपकी जिज्ञासा है उसे जानने की कोशिश कीजिये, नया Experiment कीजिय, आपका Experiment पॉजिटिव हो, थोडा कंफर्ट जोन से बाहर ले जाने वाला हो.

उन्होंने कहा कि अगर आप मध्यम वर्गीय परिवार के हैं, छोटे परिवार के हैं तो आप कभी रिजर्वेशन किये बिना रेलवे के जनरल डिब्बे में टिकट लेकर चढ़ जाओ और कम से कम 24 घंटे का सफ़र करो और अनुभव लो, आप देखो कि आपके साथ यात्रा कर रहे लोगों का क्या अनुभव है, वे क्या सोचते हैं, वे स्टेशन पर उतारकर क्या करते हैं, शायद साल भर में आप जो नहीं सीख पाते हैं वो 24 घंटे में चालू डिब्बे में सफ़र करके सीख जाँय. शायद आपको उस भीड़भाड़ वाली ट्रेन में सोने को भी ना मिले, शायद आपको खड़े खड़े जाना पड़े लेकिन आप कभी तो अनुभव कीजिये.

मोदी ने कहा कि मैं ये नहीं कहता कि आप बार बार चालू डिब्बे में सफ़र करें लेकिन कभी तो ऐसा करके देखें.
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: