MODI बोले: UP में 4 भ्रष्टाचार चलते हैं ‘नजराना, शुकराना, हकराना, जबराना’ इसका इलाज है ‘हराना’

PM Narendra Modi told Uttar Pradesh suffering 4 type of corruption najrana, shukrana, hakrana and jabrana
narendra-modi-describe-4-type-of-corruption-in-uttar-pradesh
मिर्जापुर: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में एक बड़ी रैली को संबोधित किया। मोदी ने उत्तर प्रदेश में भ्रष्टाचार की पोल खोलते हुए कहा कि यहाँ पर भ्रष्टाचार की वजह से किसी भी होनहार नौजवान को इमानदारी ने नौकरी नहीं मिल सकती है, नौकरी ना मिलने का कारण है भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, यहाँ पर भर्ती में भी जातिवाद का रंग घोल दिया जाता है जिसकी वजह से होनहार नौजवान नौकरी से वंचित रह जाता है। 

मोदी ने कहा कि न्यायालय ने सपा सरकार की इस हरकत को देखकर इन्हें बार बार डांटा लेकिन इन्हें भ्रष्टाचार का इतना नशा चढ़ गया है कि ये बाज नहीं आये। उत्तर प्रदेश को हर चीज का रेट लगा है, अगर थाने में शिकायत दर्ज करनी है तो इतना देना पड़ेगा, अगर शिकायत दर्ज नहीं होने देनी है तो इतना देना होगा, नौकरी चाहिए तो इतना देना होगा, सरकारी पेंशन का लाभ लेना है तो इतना देना होगा, राशन कार्ड बनाना है तो इतना देना पड़ेगा। मोदी ने पूछा - आप बताइये रेट चलता है या नहीं, तो लोगों ने कहा - चलता है। 

मोदी ने कहा कि जब मैं उत्तर प्रदेश में भ्रष्टाचार की ख़बरें सुनता हूँ तो मुझे एक कवि अशोक चक्रधर की कविता याद आ जाती है, उन्होंने अपनी कविता में भ्रष्टाचार के भिन्न भिन्न रूपों का बहुत ही मजेदार वर्णन किया है। उन्होंने कहा है कि चार प्रकार के भ्रष्टाचार होते हैं, एक नजराना, दूसरा  शुकराना, तीसरा हकराना और चौथा जबराना। 

मोदी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में चारों प्रकार के भ्रष्टाचार फले फूले हैं, नजराना यानी काम कराने से पहले ही मुहूर्त का पैसा देना। शुकराना मतलब काम होने का बाद पैसे देना। हकराना मतलब - क्या समझते हो, कुर्सी पर कौन बैठा, फाइल आगे नहीं बढ़ेगी, हक़ है हमारा, दे दो, ये हक़राना वाले हैं। और चौथा है - काम भी नहीं है, करना भी कुछ नहीं है, जबरजस्ती पैसा ले लेते हैं।

मोदी ने कहा कि ये चारों तरह के भ्रष्टाचार उत्तर प्रदेश में चल रहे हैं, लेने वालों को आदत लग गयी है और देने वालों की ऐसी मजबूरी है कि अगर देते नहीं हैं तो उनका जीना मुश्किल हो जाता है।

मोदी ने कहा कि ये चाहे नजराना वाले हों, शुकराना वाले हों, हकराना वाले हों या जबराना वाले हों, इनकी दवाई सिर्फ एक ही है, भ्रष्टाचार के सभी रूपों का इलाज सिर्फ एक है और वो है हराना। हराना से नजराना भी जाएगा, शुकराना भी जाएगा, हकराना भी जाएगा और जबराना भी जाएगा।

मोदी ने कहा कि उन लोगों के चार प्रकार हैं लेकिन आपके पास अब एक प्रकार है और वो है हराना, सपा, बसपा और कांग्रेस को हराना। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

States

Uttar Pradesh

Post A Comment:

0 comments: