मोदी की छोटी बहन तेजतर्रार स्मृति ईरानी हो सकती हैं UP की CM

modi-chhoti-bahan-smriti-irani-may-uttar-pradesh-chief-minister
लखनऊ, 15 मार्च: इस वक्त देशवासियों के सामने सबसे बड़ा सवाल घूम रहा है आखिर उत्तर प्रदेश अक मुख्यमंत्री कौन होगा, उतर प्रदेश का भाग्य विधाता कौन बनेगा, हर कोई चाहता है कि कोई तेजतर्रार नेता ही उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बने ताकि कोई उसे दबा ना सके, कोई उसे डरा ना सके। 

कोई कह रहा है कि राजनाथ सिंह को मुख्यमंत्री बनाना चाहिए कोई योगी का नाम ले रहा है तो कोई केशव प्रसाद मौर्या का नाम ले रहा है लेकिन इन लोगों को इसलिए मुख्यमंत्री नहीं बनाया जा सकता क्योंकि ये तीनों सांसद हैं, मोदी सरकार इन लोगों को मुख्यमंत्री बनाकर दोबारा चुनाव नहीं कराना चाहेगी, इसके अलावा राजनाथ सिंह को गृह मंत्रालय से वापस बुलाना सही नहीं होगा क्योंकि मनोहर पर्रिकर के जाने के बाद अगर राजनाथ सिंह भी चले जाएंगे तो मोदी सरकार कमजोर पड़ जाएगी क्योंकि गृह मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय केवल राजनाथ सिंह अच्छे से संभाल सकते हैं। 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री में कई खूबियाँ होनी चाहियें जैसे - अच्छा भाषण देने की कला, भीड़ जुटाने की क्षमता, मीडिया का अच्छे से सामना करने की क्षमता, सबको साथ लेकर चलने की क्षमता, किसी भी सवाल का जवाब देने की क्षमता। 

अगर इन सब मापदंडों को देखा जाय तो केवल स्मृति ईरानी ही उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री पद की प्रबल दावेदार हैं और मोदी उन्हें अपनी छोटी बहन भी बताते हैं, स्मृति ईरानी किसी भी पत्रकार के पसीने छुड़ा देती हैं, भाषण देने की कला में माहिर हैं, घर घर में पहचानी जाती हैं, लोकसभा सांसद भी नहीं हैं और चार महीने बाद उनकी राज्य सभा सदस्यता समाप्त होने वाली है। अगर उन्हें मुख्यमंत्री बनाया जाएगा तो वे अखिलेश, राहुल गाँधी, मायावती, प्रियंका गाँधी, मुलायम सिंह, उनकी बहू डिम्पल यादव सब पर भारी पड़ेंगी।

कुछ लोग कह रहे हैं कि योगी को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया जाए लेकिन ऐसा नहीं होगा क्योंकि उनके कार्यकर्त्ता युवा वाहिनीं के लोग खुलेआम नारे लगाते हैं - उत्तर प्रदेश में रहना है तो योगी योगी कहना होगा। अगर उन्हें मुख्यमंत्री बनाया गया तो गोरखपुर में फिर से लोकसभा चुनाव कराना पड़ेगा जो मोदी कभी नहीं चाहेंगे। इसके अलावा उनके कार्यकर्त्ता और भी उग्र हो जाएंगे।

स्मृति इरानी के सबसे अधिक चांसेज इसलिए हैं क्योंकि उनकी TRP बहुत अधिक है, मीडिया उन्हें मोदी को छोड़कर अन्य नेताओं से अधिक भाव देती है, सोशल मीडिया पर भी स्मृति इरानी को हाथों हाथ लिया जाता है, उन्होंने गुजरात में शिक्षा में क्षेत्र में जमीनी स्तर पर काम किया है इसलिए वे उत्तर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को सुधार सकती हैं साथ ही विधानसभा में विरोधियों का डटकर मुकाबला भी कर सकती हैं।

अंदरूनी ख़बरों के अनुसार स्मृति इरानी को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाये जाने पर बहुत पहले विचार कर लिया गया था, नाम की घोषणा इसलिए नहीं की गयी क्योंकि विरोधी लोग उन्हें बाहरी बताकर चुनाव में लाभ ले सकते थे इसीलिए इस प्लान को गुप्त रखा गया लेकिन उन्हें मानव संसाधन मंत्रालय से हटाकर कपडा मंत्री बना दिया गया और उनकी जगह प्रकाश जावड़ेकर को MHRD मंत्री बना दिया गया। स्मृति ईरानी को उत्तर प्रदेश में बीजेपी का स्टार प्रचारक बनाया गया, स्मृति ईरानी ने अमेठी और रायबरेली में रैलियां की और काग्रेस के गढ़ में उसे साफ़ कर दिया।

अगर स्मृति इरानी को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया गया तो वे विरोधियों और मीडिया पर भारी तो पड़ेंगी ही इसके अलावा किसी भी बड़े नेता को इधर से उधर नहीं करना पड़ेगा सिर्फ कपडा मंत्रालय किसी और को देना पड़ेगा। राजनाथ भी गृह मंत्री बने रहेंगे, योगी भी सांसद बने रहेंगे लेकिन उन्हें केंद्र में मंत्री बनाया जाएगा इसके अलावा केशव प्रसाद मौर्या भी बीजेपी अध्यक्ष बने रहेंगे। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

States

Uttar Pradesh

Post A Comment:

0 comments: