राज्य सभा में बोले JDU सांसद, कुछ करो सरकार, अनुभव मित्तल जैसे देश में और भी हैं लुटेरे और ठग

jdu-mp-harivansh-raised-issue-of-anubhav-mittal-fraud-case-in-rs
jdu-mp-harivansh-raised-issue-of-anubhav-mittal-fraud-case-in-rs
New Delhi, 8 Feb: आज राज्य सभा में अनुभव मित्तल की धोखाधड़ी का मुद्दा उठाया गया, यह मुद्दा JDU सांसद हरिवंश ने उठाया, उन्होंने कहा कि यह हैरान करने वाला है कि दिल्ली और NCR में एक आदमी ने 3700 करोड़ की धोखाधड़ी कर ली, इतना बड़ा फ्रॉड कर लिया, जनता को लूट लिया लेकिन सरकार की नजर इस पर अब पड़ रही है, वह पांच साल लोगों को लालच देकर लूटता रहा, लोग लालच में खुद को लुटवाते रहे लेकिन हमारी सरकार इसे पकड़ नहीं सकी।

उन्होंने कहा कि इस वक्त अनुभव मित्तल जैसे पता नहीं कितना धोखेबाज घूम रहे हैं, लोग जल्दी से अमीर बनने के चक्कर में इनके झांसे में फंस जाते हैं, हमारा कानून इतना कमजोर है कि ऐसे लुटेरों को पकड़ नहीं पाता, हमारा देश में पहले भी ठगी होती रही है, शारदा, पर्ल जैसी कई कंपनियों ने लोगों को ठगा लेकिन ना लोग सुधरे और ना ही सरकार ने कुछ किया उसी का नतीजा है कि अनुभव मित्तल जैसे लोगों का हौसला बढ़ गया और उसने दो साल में 3700 करोड़ की ठगी कर ली। उन्होंने सरकार से कड़े एक्शन की मांग की और कड़ा कानून बनाने की अपील की।

कैसे लूटता था अनुभव मित्तल

अनुभव मित्तल ने socialtrade.biz नाम से एक ऑनलाइन वेबसाइट बनायी थी जिसके जरिये बिजनेस को प्रमोट करने का दवा किया जाता था, हर लाइक के लिए पैसे दिए जाते थे। इससे जुड़ने के बाद लोगों के ईमेल पर लिंक भेजे जाते थे और लिंक पर क्लिक करने और लाइक करने पर 5 रुपये दिए जाते थे लेकिन इससे जुड़ने की एक शर्त थी। इससे जुड़ने वाले निवेशकों को 5750 से 57000 रुपये अनुभव की कंपनी को देने होते थे, पांच वर्षों में करीब 7 लाख लोग अनुभव मित्तल से जुड़ चुके थे और टोटल 3700 करोड़ का निवेश किया गया था। 

कहा जा रहा है कि अनुभव मित्तल ने 3700 करोड़ रुपये में से काफी बड़ा हिस्सा प्रॉपर्टी में निवेश किया हुआ था और कुछ हिस्सा कैश में था और सभी रुपये पुराने 1000 और 500 के नोट थे, अचानक नोट्बंदी के बाद बाद अनुभव मित्तल को बैंकों में पैसे जमा कराने पड़े, एक्सिस बैंक के साथ साठ गाँठ करके उसने बैंक में पैसे जमा कराये लेकिन जांच एजेंसियों की नजर उसपर पड़ गयी क्योंकि इस पैसे का कोई हिसाब नहीं किया गया।

नॉएडा पुलिस ने अनुभव मित्तल उसके दो दोस्तों श्रीधर प्रसाद और मुकेश दयाल को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है, मामला ED को ट्रान्सफर कर दिया गया है और पूरे फर्जीवाड़े की जांच चल रही है, आज नॉएडा के सेक्टर 63 में अनुभव मित्तल के सभी दफ्तरों को सील कर दिया गया। 

यह पोर्टल अगस्त 2015 में लांच किया गया था, निवेशकों से 5750 से 57000 रुपये लेकर उन्हें ईमेल पर लिंक भेजा जाता था जो कि पुलिस के अनुसार फर्जी होता था, निवेशकों को हर क्लिक पर 5 रूपया मिलता था। यह कंपनी Ablaze Info Solutions Pvt Ltd. नाम से नॉएडा के सेक्टर 63 में रजिस्टर थे, अनुभव मित्तल को Kingpin भी कहा जाता है, उसने BTech किया है जबकि उसके दोस्त श्रीधर प्रसाद विशाखापत्तनम और दयाल मथुरा का है। पुलिस ने इन लोगों के बैंक से 500 करोड़ भी जब्त कर लिए हैं। अनुभव मित्तल के खाते से भी 20 करोड़ रूपया जब्त किया गया है।

कैसे हुआ घोटाले का खुलासा

अनुभव मित्तल की कमाई का कोई हिसाब नहीं था क्योंकि उसका कारोबार ही काला था, नोटबंदी के बाद अनुभव मित्तल की कंपनी ने गाजियाबाद की एक्सिस बैंक की राजनगर शाखा में 2 करोड़ रुपये जमा करवाई, इनकम टैक्स वाले तो ऐसे ही लोगों के पैसे जमा करने का इन्तजार कर रहे थे, वहीँ से पूंछ पकड़कर जांच एजेंसियों अनुभव मित्तल के गिरेहबान तक आ पहुंची और चार दिन पहले उसके गिरफ्तार कर लिया गया।

अनुभव मित्तल फर्जी लाईक करवाता था यानी जो इसके जरिये अपना बिजनेस प्रमोट करना चाहते थे यह उन्हें भी धोखा देता था क्योंकि जो लोग पेज लाईक करते थे वे फर्जी होते थे। इसके खिलाफ करीब 1600 लोग शिकायत कर चुके हैं, ठगी का जाल केवल देश में नहीं विदेशों में भी फैला था। कई विदेश के लोग भी अनुभव के झांसे में आ चुके थे। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: