नोटबंदी पर MODI को छेड़ना कांग्रेस को बहुत मंहगा पड़ गया, आज लोकसभा में मोदी ने खेली तूफानी पारी

pm-narendra-modi-loksabha-speech-on-notbandi-in-hindi
pm-narendra-modi-loksabha-speech-on-notbandi-in-hindi
New Delhi, 7 Feb: अपने देखा होगा कि कांग्रेस ने नोटबंदी का सबसे अधिक विरोध किया था और इसे असफल करने या वापस लेने के लिए पूरी ताकत लगा दी थी, कांग्रेस ने मोदी पर आरोप लगाया था कि उन्होंने बिना तैयारी के आनन फानन में नोटबंदी कर दी और देश की जनता को लाइन में खड़ा कर दिया। कांग्रेस यह भी आरोप लगाती है कि नोटबंदी ने देश की अर्थव्यवस्था तबाह कर दी, ग्रोथ रेट कम हो गयी, किसान बर्बाद हो गए, गरीब मर गए आदि। आज लोकसभा में मोदी ने कांग्रेस के सभी आरोपों का जवाब अपने ही अंदाज से दिया, वैसे तो कांग्रेस चाहती है कि मोदी कम से कम बोलें क्योंकि जब मोदी कांग्रेस के सामने लोकसभा में बोलते हैं जमकर कांग्रेस की फजीहत कर देते हैं। आज कांग्रेस जिस बात से डरती है वही हुआ और मोदी ने नोटबंदी मुद्दे पर कांग्रेस की ऐसी तैसी कर दी। 

आपने चुनाव हारने के डर से नहीं की, हमने देश बचाने के लिए की नोटबंदी: मोदी
मोदी ने कांग्रेसी नेता खडगे का नाम लेते हुए कहा - आप कहते हैं कि नोटबंदी करने से कोई कालाधन नहीं मिलेगा क्योंकि कालाधन हीरे, जवाहरात और प्रॉपर्टियों में है। मोदी ने पूछा - खडगे जी, आपने विल्कुल सही बात की है लेकिन आपको ये ज्ञान कब हुआ? इतने दिन आपकी सरकार थी, 1988 में जब राजीव गाँधी देश के प्रधानमंत्री थे तो उनके पास नेहरु से भी अधिक बहुमत था, दोनों सदनों में बहुमत था, शहर से लेकर गाँव तक, हर जगह आप ही आप थे, आपने 1988 में बेनामी संपत्ति पर कानून पास किया तो उसे नोटिफाई क्यों नहीं किया, उसे फाइल में क्यों दबा दिया, अगर आपने उसी वक्त इस कानून को लागू किया होता तो लूटखोरों को लूटने का मौका ना मिलता, प्रॉपर्टियों के दाम इतने ना बढ़ते, कालाधन ना बढ़ता, गरीबों का हक ना मारा जाता और देश आज साफ सुथरा रहता। मोदी ने पूछा - किस परिवार से आपसे कहा कि यह कानून मत लागू कीजिये। 

मोदी ने कहा कि नोटबंदी की सलाह आपको भी दी गयी थी, जब इंदिरा गाँधी देश की प्रधानमंत्री थी तो उनके सामने भी नोटबंदी का मामला आया था लेकिन उन्होंने कहा 'क्या हमें अगला चुनाव हारना है'. मोदी ने कहा कि आपने चुनाव हारने के डर से नोटबंदी नहीं की लेकिन हमने देश के बारे में सोचकर नोटबंदी की, हमने चुनाव हारने की चिंता नहीं की। 

जब शरीर मजबूत होता है डॉक्टर तभी ऑपरेशन करता है: मोदी
मोदी ने कहा कि आपका आरोप है कि नोटबंदी के बात अर्थव्यवस्था कमजोर हो गयी, आपने सही कहा, कुछ लोग बोलते हैं कि इस वक्त अर्थव्यवस्था मजबूत चल रही थी तो आपने नोटबंदी का फैसला क्यों किया? ये बात सही है। मोदी ने कहा कि आप जानते हैं, अगर आपको कोई बीमारी हो तो डॉक्टर ऑपरेशन की सलाह देता है लेकिन यह भी कहता है कि पहले शरीर मजबूत करना पड़ेगा उसके बाद ऑपरेशन करना पड़ेगा। जब तक मरीज स्वस्थ नहीं होता है डॉक्टर ऑपरेशन नहीं करता। मोदी ने कहा कि नोटबंदी के लिए यह समय बहुत पर्याप्त था क्योंकि देश की अर्थव्यवस्था मजबूत चल रही थी, अगर अर्थव्यवस्था दुर्बल होती तो हम नोटबंदी को सफलतापूर्वक नहीं कर पाते, ये तभी सफल हुई है क्योंकि अर्थव्यवस्था मजबूत थी। 

हमने सही समय पर की नोटबंदी: मोदी
मोदी ने कहा कि दूसरा है नोटबंदी का समय, ऐसा मत सोचिये कि हड़बड़ी में यह काम किया गया है, इसके लिए आपको मोदी का अध्ययन करना पड़ेगा। मोदी ने कहा कि हमारे देश में साल भर में जितना व्यापार होता है, करीब करीब उतना ही व्यापार दिवाली के दिनों में हो जाता है। एक प्रकार से पूरा, उद्योग, व्यापार, किसानी दिवाली के आस पास बहुत उंचाई पर पहुँच जाते हैं उसके बाद मंदी की शुरुआत होती है, दुकानदार 15-15 दिनों तक दूकान बंद करके बाहर घूमने चले जाते हैं, यह सही समय था। अगर ऐसे समय थोड़ी दिक्कत होती है तो फिर 50-60 दिनों में सब ठीक ठाक हो जाता है। मोदी ने कहा कि अब मैंने पाया कि जैसा मैंने सोचा था उसी प्रकार से गाडी चल रही है।

अब चोरों को पकड़ने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं: मोदी

मोदी ने कहा कि एक समय था जब देश में इनकम टैक्स अधिकारी अपनी मर्जी से छापे मारते थे और बाकी क्या होता था इतिहास दोहराने की जरूरत नहीं है लेकिन नोटबंदी के बाद सभी चीजें रिकॉर्ड पर हैं, कहाँ से पैसा आया, कौन लाया, कहाँ रखा है, अब इसमें से टॉप नामों को टेक्नोलॉजी और डाटा माइनिंग के द्वारा निकाल दिए गए हैं, अब इनकम टैक्स वालों को कहीं पर जाने की जरूरत नहीं है केवल एक एसएमएस से पूछा है कि इस चीज का हिसाब दीजिये। अब किसी भी प्रकार की अफसरशाही नहीं है, अब जिसे भी मुख्य धारा में आना है उसके पास बढ़िया मौका है, मुझे आशा है कि जिस प्रकार से मेरा स्वच्छ भारत अभियान चल रहा है वैसे ही आर्थिक जीवन में भी क्लीन इंडिया का अभियान चलेगा।

मोदी ने कहा कि बेनामी संपत्ति का कानून भी लागू हो चुका है, जैसा कि खडगे जी ने कहा है कि वहीँ पर सब कुछ है, आपने अच्छा सुझाव दिया है, हम भी आपके सुझाव पर कुछ करके दिखाएंगे और जो भी सुन रहे हैं वो भी समझें और कानून के प्रावधान को पढ़ लें कि कितना बड़ा और कठोर कानून है, जिसके पास भी बेनामी सपत्ति है वह अपने चार्टर्ड अकाउंटेंट से पूछ ले कि इनमें प्रावधान क्या हैं। मोदी ने कहा कि मेरा सबसे आग्रह है कि आप भी मुख्यधारा में आइये और देश के गरीबों का कल्याण करने के लिए आप भी कुछ योगदान दीजिये।

क्यों बदले बार बार नियम?

प्रधानमंत्री ने इस बात की सफाई दी कि उन्होंने नोटबंदी के दौरान बार बार नियम क्यों बदले, मोदी ने बताया कि जनता की परेशानी के अनुसार वे बार बार नियम बदल रहे थे इसके अलावा जिन लोगों को वर्षों से लूटने की आदत लगी हुई थे वे रास्ते खोज रहे थे, जब वे रास्ते खोजते तो हम उनका रास्ता बंद के लिए नियम बदल देते थे, उस समय हमारी लड़ाई चल रही थी, लुटेरों से जंग चल रही थी। एक तरफ देश को लूटने वाले थे और एक तरफ देश को इमानदारी की तरफ ले जाने वाले थे, लड़ाई पल पल चल रही थी, तू डाल डाल मै पात पात की जंग चल रही थी।

मोदी ने अंत में कांग्रेसियों को उनकी असलियत बताने के लिए काका हाथरसी की कविता सुनाई -
अंतर पट में खोजिये, छिपा हुआ है खोट
मिल जाएगी आपको, विल्कुल सत्य रिपोर्ट

मोदी ने कहा कि जो नियम तुम्हारे लिए हैं वही नियम हमारे लिए हैं लेकिन अगर नीयत में खोट है तो नीतियों की ताकत माइनस में चली जाती है।

मोदी ने कहा ऐसा नहीं है कि आपको जानकारी नहीं थी, धर्म क्या है आप जानते हैं लेकिन वो आपकी प्रवत्ति नहीं थी और अधर्म क्या है वह भी आप जानते हैं लेकिन उसे छोड़ने की आपकी सामर्थ्य नहीं था।

मोदी ने कहा कि आप ही कहते हो कि राजीव गाँधी ने मोबाइल लाये, कंप्यूटर लाये, क्रांति की शुरुआत की, राजीव गाँधी ने गाँव गाँव को नेटवर्क से जोड़ दिया, जब मैंने उसमें कुछ और जोड़ दिया और ऑनलाइन बैंकिंग भी जोड़ दिया तो आप कहते हैं कि मोबाइल ही कहाँ हैं, अरे भाई आप लोग तो एक तरफ तो कहते हो राजीव गाँधी मोबाइल लाये और दूसरी तरफ कहते हो कि मोबाइल ही कहाँ हैं।

मोदी ने कहा कि सही बात है कि पूरे देश में हर चीज नहीं है लेकिन अगर 40 फ़ीसदी लोगों के पास भी मोबाइल मौजूद है तो कम से कम उन लोगों को कैशलेस तो बना सकते हैं, धीरे धीरे विस्तार होता जाएगा। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: