कार्ड से भुगतान करने वालों को कम लूट पायेंगे पेट्रोल पंप मालिक, लूटखोरी पकड़ी भी जाएगी: पढ़ें

cashless-payment-may-reduce-petrol-diasel-chori-petrol-pump
cashless-payment-may-reduce-petrol-diasel-chori-petrol-pump

New Delhi, 9 January: कम से कम 80 फ़ीसदी पेट्रोल पम्पों पर ग्राहकों को लूटा जाता है, कैश में पेमेंट करने वालों को ज्यादा लूटा जाता है, मान लीजिये आपने 500 का पेट्रोल भरवाया तो पेट्रोल भरने वाला ट्रिक अपनाकर आपको 400 का ही पेट्रोल डालता है और आपके 100 रुपये लूट लेता है, अगर आप कैश में पेमेंट करते हैं तो पेट्रोल भरने वाला या तो 100 रूपया अपनी जेब में डाल लेता है या पेट्रोल मालिक से लूटी गयी रकम से 50 परसेंट कमीशन लेता है। क्योंकि पेट्रोल पम्प मालिकों को लूट से रोजाना 40-50 हजार के कमाई होती है इसलिए वे पेट्रोल भरने वालों को भी लूटने की पूरी छूट दे देते हैं। 

जब से डेबिट/क्रेडिट कार्ड से पेमेंट शुरू हुआ है, पेट्रोल मालिकों की लूट पर रोक लग गयी है, ऐसा इसलिए क्योंकि ग्राहकों की पेमेंट सीधा उनके खाते में जाती है, इसके बाद उन्हें सरकार को भी दिखाना पड़ता है, इतने का पेट्रोल बेचा और इतनी की कमाई हुई, अगर वे पैसा अधिक लेंगे और पेट्रोल कम डालेंगे तो हिसाब किताब में लूट पकड़ी जाएगी। क्योंकि उनसे पूछा जाएगा कि अगर आपने पेट्रोल 5 हजार रुपये का डाला है तो खाते में 10 हजार कैसे आ गए। 

लूट का यह पैसा बहुत ऊपर तक पहुँचता है शायद इसीलिए आज तक किसी भी पेट्रोल पंप पर कार्यवाही नहीं हुई है, इसीलिए पेट्रोल पंप मालिक साजिश करके डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट पर रोक लगाना चाहते हैं, सरकार को उनकी साजिश में नहीं फंसना चाहिए और कैशलेस पेमेंट जारी रखना चाहिए। 

कैसे करते हैं चोरी 

ज्यादातर पेट्रोल भरने वाले पेट्रोल भरते समय नॉजेल को दबाते रहते हैं, कायदे से तो सेटिंग करते ही उन्हें हैंडल छोड़ देना चाहिए लेकिन वे ऐसा करते नहीं, नतीजा यह होता है कि आप अगर 500 का पेट्रोल लेते हैं तो टंकी में केवल 300 या 400 रुपये का ही पेट्रोल डलता है। कैशलेस पेमेंट से पैसा खाते में जाएगा और हिसाब किताब में चोरी पकड़ ली जाएगी। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: