पहले राउंड में जितने भी कालेधन के चोर पास हो गए होंगे दूसरे राउंड में फेल होंगे, क्योंकि अब?

reserve-bank-of-india-will-release-rs-100-new-notes-soon-notbandi
reserve-bank-of-india-will-release-rs-100-new-notes-soon-notbandi

मुंबई, 6 दिसम्बर: नोटबंदी के बाद लाखों कालेधन के चोर बर्बाद हो गए हैं हालाँकि कुछ लोगों ने बैंक मैनेजरों से मिलकर पूरा नहीं तो कुछ कालेधन को सफ़ेद कर लिया है, ऐसे लोगों के पास 2000 रुपये और 1000 के नोट हो सकते हैं। देश के कई बैंक मैनेजर बेईमान निकल गए और उन्होंने कालेधन के चोरों से कमीशन लेकर उनके उनके कालेधन को सफ़ेद करने के काम शुरू कर दिया हालाँकि अब ऐसे चोर मैनेजर भी पकडे जा रहे हैं। 

मोदी सरकार द्वारा कालेधन के खिलाफ कार्यवाही के पहले राउंड में लाखों कालेधन के चोर बर्बाद हो गए, अब दूसरे राउंड में बचे खुचे चोर भी बर्बाद हो जाएंगे क्योंकि मोदी रिज़र्व बैंक ने 100 रुपये के नोटों का भी कलर बदलने का निर्णय किया है, हालाँकि अभी 100 रुपये के पुराने नोट चलते रहेंगे क्योंकि इस वक्त लोगों के इस्तेमाल के लिए 100 रुपये के ही नोट काम आ रहे हैं। 

31 दिसम्बर के बाद 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट पूरी तरह से बंद हो जाएंगे यानी जिसका कालाधन 1000 और 500 रुपये में है उसका पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगा। 31 दिसम्बर के बाद ही मोदी सरकार 500 के नए नोट जारी करेगी ताकि कालेधन के चोरों को कमीशनखोर बैंक मैनजरों की मदद से पुराने नोटों को नए नोटों से बदलने का मौका ना मिले। जब बाजार में नए 500 के नोट चलने लगेगें तो लोगों की परेशानी भी दूर हो जाएगी। 

जैसे ही बैंकों में भीड़ ख़त्म होगी, मोदी सरकार 100 रुपये के भी नए नोट चला देगी और हो सकता है कि पुराने नोटों को बंद कर दिया जाय, इस वक्त बहुत सारे लोगों ने चोर बैंक मैनजरों की मदद से 100 रुपये के नोटों को जमा कर लिया है, जब 100 रुपये के पुराने नोट बंद कर दिए जाएंगे और उन्हें बदलने को कहा जाएगा तो हो सकता है कि 100 रुपये के नोटों को जमा करने वाले जमाखोर भी पकड़ लिए जाँय क्योंकि उन्हें एक बाद फिर से इन नोटों का हिसाब देना होगा। अब आम आदमी तो ज्यादा रुपये इकठ्ठे नहीं कर पाएगा ऐसे में सभी चोर पकडे जाएंगे। 

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) जल्द ही 100 रुपये के नए नोट जारी करेगी, जिसकी दोनों तरफ कुछ बदलाव किए गए हैं। आधिकारिक बयान में मंगलवार को यह जानकारी दी गई। इसमें कहा गया है कि हालांकि 100 रुपये के पुराने नोट भी प्रचलन में बने रहेंगे।

इस बयान में कहा गया है, "आरबीआई महात्मा गांधी-2005 सीरीज के तहत जल्द ही 100 रुपये के नए नोट जारी करेगी। इसमें वर्तमान गर्वनर उर्जित आर. पटेल के हस्ताक्षर होंगे और इस पर मुद्रण का साल 2016 दर्ज होगा।"

इसका डिजाइन मूलत: पुराने नोटों जैसा ही होगा, हालांकि नंबर पैनल, नंबर की सीरिज, ब्लीड लाइन, पहचान के निशान को बड़ा किया जाएगा। 

हालांकि शीर्ष बैंक ने यह जानकारी नहीं दी कि ये नोट कितनी संख्या में जारी किए जाएंगे।

कालेधन के चोर क्या करें?

भैया, हमने तो आप लोगों को इशारा कर दिया, अब काला धंधा ख़त्म करके इमानदारी का काम शुरू करो और नोटों की कालाबाजारी बंद कर दो ताकि गरीब लोगों को भी कैश मिल सके, आप लोगों की दलाली और कालाबाजारी के चक्कर में गरीब लोगों को परेशानी हो रही है, आप कितना भी नोट जमा कर लोग, पकडे तो जाओगे ही, उल्टा बदनामी भी हो जाएगी, इसलिए गलत काम छोड़कर इमानदारी का काम करें। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: