नजीब जंग ने अपने इस्तीफे को लेकर PM MODI के बारे में किया खुलासा: जरूर पढ़ें

najeeb-jung-revealed-reason-for-his-resignation-and-pm-modi
najeeb-jung-revealed-reason-for-his-resignation-and-pm-modi

नई दिल्ली, 23 दिसम्बर: दिल्ली के उप राज्यपाल पद से इस्तीफा देने के एक दिन बाद नजीब जंग ने अपने इस्तीफे और प्रधानमंत्री मोदी के बारे हैरान कर देने वाला खुलासा किया है जिसे पढ़ें के बाद लोगों की नजरों में मोदी की इज्जत और बढ़ सकती है, उन्होंने बताया कि इससे पहले उन्होंने दो बार पद छोड़ने की पेशकश की थी लेकिन उन्हें मोदी ने पद पर बने रहने के लिए कहा गया था। अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिन पहले अपनी सहमति दे दी। जंग ने मोदी से मुलाकात के बाद समाचार चैनलों से बात की। उन्होंने कहा कि उनके इस अचानक कदम में कोई राजनीति नहीं है। उन्होंने पद छोड़ने के पीछे किसी भी तरह के दबाव की अटकलों को खारिज किया।

जंग ने इंडिया टुडे टीवी से कहा, "साल 2014 में जब मोदी ने शपथ ली तब मैं उनसे मिला और उनसे आग्रह किया कि मैं कांग्रेस द्वारा नियुक्त हूं, इसलिए मैं इस्तीफा देना चाहूंगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि नहीं, आप पद पर बने रहिए।" आप खुद देखिये, कांग्रेस द्वारा नियुक्त होने के बाद भी मोदी ने उन्हें पद पर बने रहें के लिए कहा, अक्सर देखा जाता है कि दिल्ली जैसे विशेष जगह पर लोग अपने खास को ही संवैधानिक पदों पर नियुक्त करते हैं।

उन्होंने कहा कि उन्होंने जुलाई में इस साल दोबारा यह प्रस्ताव दिया, जब उनकी राष्ट्रीय राजधानी में प्रशासन को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से रस्साकशी चरम पर थी। यह मामला अगस्त में दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश से शांत हुआ जिसमें अदालत ने अपने आदेश में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में उप राज्यपाल को प्रशासनिक प्रमुख बताया। यह मामला अब सर्वोच्च न्यायालय में है।

जंग ने कहा, "इस जुलाई जब मैंने अपने कार्यकाल के तीन साल पूरे कर लिए तो मैंने प्रधानमंत्री से फिर से पद छोड़ने की इच्छा जताई। लेकिन, प्रधानमंत्री ने फिर से मुझे पद पर बने रहने को कहा।"

इस बार उन्होंने व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफा देने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, "दो दिन पहले, मैंने प्रधानमंत्री से फिर से अपनी इच्छा जाहिर की। इस बार प्रधानमंत्री ने अपनी सहमति दे दी। मैंने इस्तीफा दे दिया।"

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि सरकार को अभी उनका इस्तीफा मंजूर करना है और उनका विकल्प खोजना है।

जंग की जगह पर जिन नामों पर विचार किया जा रहा है, उनमें पूर्व गृह सचिव अनिल बैजल, जी.के. पिल्लई और दिल्ली पुलिस के पूर्व प्रमुख बी.एस. बस्सी शामिल हैं। बस्सी का भी केजरीवाल से छत्तीस का आंकड़ा रहा था।

जंग ने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के कार्यकाल के दौरान नौ जुलाई, 2013 को दिल्ली के उप राज्यपाल का पद संभाला था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने उन्हें इस पद पर बरकरार रखा था, जबकि नई सरकार के सत्ता में आने के बाद कई राज्यों के राज्यपालों को बदला गया था।

जंग मध्य प्रदेश कैडर के पूर्व आईएएस अधिकारी हैं।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Delhi

Post A Comment:

0 comments: