दिल्ली में RLA कॉलेज के छात्रों को MHRD और RBI ने दिया 'कैश से कैशलेस' का ज्ञान

delhi-university-rla-collage-cash-to-cashless-programme-by-mhrd-rbi
delhi-university-rla-collage-cash-to-cashless-programme-by-mhrd-rbi

New delhi, 22 December: नोटबंदी के बाद भारत सरकार ने युवों को कैश से कैशलेस की तरफ ले जाने का अभियान शुरू कर दिया है क्योंकि युवा की मोदी सरकार की कैशलेस क्रांति के नायक बन सकते हैं, इसके लिए आज मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) और रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) की तरफ से 'वित्तीय साक्षरता अभियान' नामक प्रोग्राम का आयोजन किया गया जिसमें दिल्ली विश्वविद्यालय के रामलाल आनंद महाविद्यालय (RLA) में युवा छात्रों को "कैश टू कैसलेस" का ज्ञान दिया गया।

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना, राष्ट्रीय कैडिट कोर एवं छात्र संघ के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम की मुख्यअतिथि स्टेट बैंक आफ इंडिया की मोती बाग शाखा की मैनेजर ऋतु भसीन थी।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में अतिथि का परिचय एनसीसी के मुख्य अधिकारी डाक्टर संजय कुमार शर्मा ने काराया। एवं स्वागत कालेज के प्राचार्य डाक्टर राकेश कुमार गुप्ता ने किया। अपने आरम्भिक उद्बोधन में प्राचार्य ने छात्रों को MHRD के डिजिटल सन्देश को पावर पॉइंट के माध्यम से प्रस्तुत कर बेहतरीन ढंग से समझाया एवम् राष्ट्र के निर्माण में छात्रों के योगदान को बताया साथ ही NSS एवं NCC के तहत किये जा रहे सेवाकार्यो की भी जानकारी दी। 

इसके पश्चात मुख्य अतिथि ऋतु भसीन एवं उनकी बैंक की टीम ने छात्रों को कैसलेस पेमेंट, इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट एवं कैशलेस जीवन शैली कैसे अपनाई जाए, डिजिटल लेन-देन से जुडी अहम जानकारी पावर पाइण्ट के माध्यम से उपलब्ध काराइ साथ ही छात्रों को प्रशिक्षित भी किया।

इस सफल प्रशिक्षण के बाद छात्रों से महाविद्यालय के पास की मार्केट में जाकर वहां के दुकानदारों को इ पेमेंट की जानकारी उपलब्ध कराई एवं वित्तीय साक्षरता के इस अभियान को आगे बढ़ाया।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में महाविद्यालय के एनसीसी, राष्ट्रीय सेवा योजना एवं छात्र संघ के छात्र उपस्थित रहे जिनकी संख्या लगभग 70 से ज्यादा रही, उनके अलावा कालेज के कर्मचारी यूनियन के समस्त कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

शिक्षकों में कालेज की डाक्टर प्रेरणा दीवान, एंनसीसी के मुख्याधिकारी डाक्टर संजय कुमार शर्मा, छात्रसंघ के संयोजक डाक्टर सुभाष चन्द डबास,  उपस्थित रहे। इस सफल प्रशिक्षण पर कालेज के प्राचार्य ने सभी का आभार व्यक्त किया एवं धन्यवाद दिया। (रिपोर्टर: अंजनी कुमार तिवारी पत्रकारिता विभाग रामलाल आनंद कालेज)
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Delhi

Post A Comment:

0 comments: