मैंने भ्रष्टाचारियों से मुक्ति दिलाने का बीड़ा उठाया है, इसका लाभ गरीबों को ही मिलेगा: मोदी

pm-modi-agra-parivartan-rally-notbandi-remove-corruption-benefit-poor
pm-modi-agra-parivartan-rally-notbandi-remove-corruption-benefit-poor

आगरा, 20 नवंबर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार का पहला काम है कि शहरी क्षेत्र हो, ग्रामीण क्षेत्र हो सबके पास अपना घर हो। इसके लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं लेकर आ रही है। उन्होंने कहा कि देश से भ्रष्टाचार मिटाने के लिए हर वर्ग के लोगों का समर्थन मिल रहा है। 

आगरा के कोठी मीना बाजार में परिवर्तन रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने यह बातें कही। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के फैसले के बाद देश में पांच लाख करोड़ रुपये जमा कराए गए हैं।

उन्होंने कहा, "देश को भ्रष्टाचारियों, कालाबाजारियों और कालेधन से मुक्त कराने के लिए जो बीड़ा उठाया है उसके लिए मुझे सबसे अधिक आशीर्वाद गरीब एवं माध्यम वर्ग ने दिए हैं और मै उन्हें विश्वास दिलाना चाहता हूँ कि सीधा लाभ गरीबों को मिलेगा। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपके सपने सच होकर रहेंगे। यह काम बहुत बड़ा है।" 

मोदी ने कहा कि मैंने 50 दिन का समय लिया है, मैंने पहले ही दिन कहा था कि यह काम बहुत बड़ा है, समय लेने वाला काम है, तकलीफ उठानी पड़ेगी, असुविधा होगी, मै हैरान हूँ कि मेरे देशवासी कष्ट झेलकर भी इस काम की सफलता का आशीर्वाद मांग रहे हैं, इस कालेधन और भ्रष्टाचार से मुक्ति दिलाने के लिए आप लोग जो कष्ट उठा रहे हैं, मै आपको विश्वास दिलाता हूँ कि आपका तप बेकार नहीं जाएगा और देश सोने की तरह से तपकर बाहर निकलेगा, ये मेरा पूरा विश्वास है।

मोदी ने कहा कि मैंने 8 सितम्बर को भी कहा था कि मै हर दूसरे दिन इस योजना की अवस्था का मूल्यांकन करूँगा और जैसे जैसे जरूरत पड़ेगी, व्यवस्था में सुधार करूँगा, इसीलिए हमने गरीबों की भलाई के लिए थोडा लचीला रूख भी अपनाया है।

मोदी ने कहा कि पहले जिन शहरों में पांच करोड़ भी बिजली का बिल नहीं आता था, जब से मैंने नोटबंदी का हथौड़ा चलाया है अब 15-15 करोड़ रुपये का बिजली बिल जमा हो रहा है, ये बिल गरीबों का नहीं था, ये अमीरों और बेईमानों का था, ये लोग नेताओं और बाबुओं तक अपनी पहुँच बनाकर रखते थे और बिजली बिल नहीं चुकाते थे लेकिन अब भाग भाग कर बिजली-पानी का बिल चुका रहे हैं।

मोदी ने कहा कि 8 सितम्बर को मैंने घोषणा की थी, 10 सितम्बर को बैंकों ने काम शुरू किया था और 8 दिन में लोगों ने 5 लाख करोड़ रुपये से अधिक की रकम जमा करवाई है। मोदी ने कहा कि किसी माध्यम व्यक्ति के यहाँ कालाधन नहीं होता, गरीब के पास भी कालाधन नहीं होता, नौकरी करने वाले के पास भी कालाधन नहीं होता लेकिन जब ये लोग अपने बच्चों को स्कूल में ले जाते हैं तो उनसे 5-10 हजार कैश मांगा जाता है, गरीब आदमी को भी अपनी इमानदारी का धन कालेधन वालों को देना पड़ता है। मोदी ने कहा कि अब यह बीमारी जाने वाली है।

मोदी ने कहा कि एक माध्यम वर्ग का व्यक्ति घर खरीदना चाहता है, अपना घर बनाना चाहता है, ऐसे इकठ्ठे किये हैं, बैंक में जमा किये हैं, कानूनी रूप से यह ईमानदारी का पैसा है लेकिन मकान वाला कहता है कि तीन लाख कैश देना पड़ता है और बाकी पैसा चेक में देना पड़ेगा। अब वो बेचारा अपना पैसा निकालता है और कालेधन वालों को दे देता।

मोदी ने कहा कि पूरी इकॉनमी को कुछ लोगों ने तबाह कर दिया है और मेरे देश के गरीबों और माध्यम वर्ग को लूटा है, मोदी ने कहा कि ये 1000 और 500 की नोटों को बंद करने के कारण आपको तो असुविधा हुई है इसका मैंने पहले दिन भी इनकार नहीं किया था, लेकिन कुछ लोगों को ऐसा दंड दिया है कि उनकी जिन्दगी तबाह हो जाएगी क्योंकि उन्होंने गरीब को लूटा है, माध्यम वर्ग को लूटा है और आपके हक का लूटा है और लूट से अपना कारोबार चलाया है।

मोदी ने कहा कि इसीलिए मैंने ये लड़ाई छेडी है और मै ये जानता हूँ कि कैसे कैसे लोग मेरे खिलाफ आवाज उठा रहे हैं, क्या देश नहीं जानता है कि चिट-फण्ड के कारोबार में किसके रूपये लगे थे, लाखों करोड़ों गरीबों ने चिट-फण्ड में पैसा जमा कराया लेकिन राजनेताओं की मदद से करोड़ों करोड़ों के चिट-फंड के पैसे गायब हो गए जिसकी वजह से सैकड़ों परिवारों के मुखियाओं को आत्महत्या की नौबत आ गयी थी, ऐसे लोग आज मुझसे सवाल पूछ रहे हैं।

मोदी ने कहा कि देश का इमानदार व्यक्ति इमानदारी से जीना चाहता है लेकिन कुछ बेईमान व्यक्ति उसे जीने नहीं देते हैं, उसकी रक्षा करना मेरा दाइत्व है इसलिए माध्यम वर्ग को लूटने वाले बेईमानों से सुरक्षा मिलने वाली है। गरीबों को शिक्षा चाहिए, बीमार को दवाई चाहिए लेकिन बेईमानों और बिचौलियों की वजह से गरीबों को उनका हक नहीं मिलता।

मोदी ने कहा कि पांच लाख करोड़ रुपये जमा हुए हैं, आगे भी आएगा, बैंक वाले क्या करेंगे इसको, डिब्बे में तो बंद नहीं करेंगे, उसे बाजार में देना पड़ेगा, लोन देना पड़ेगा, कोई नाई की दुकान करना चाहता है उसे लोन मिलेगा, धोबी की दुकान करना चाहता है उसे लोन मिलेगा, कपडे वालों, बर्तन वालों देना पड़ेगा, बैंकों को व्याज कम करना पड़ेगा जिसकी वजह से गरीबों को आसान लोन मिलेगा।

मोदी ने कहा कि हमारे यहाँ सीमापार से एक तरफ आतंकवाद हमारे सेना के जवानों को मौत के घाट उतारता है, दूसरी तरफ ड्रग्स नौजवानों को तबाही के रास्ते पर ले जाता है, देश में जाली नोट छाप छाप कर हिंदुस्तान में घुसेडा जाता है, ड्रग्स का कारोबार कैश में चलता है, नशीली चीजों का कारोबार कैश में चलता है, उसका कोई हिसाब किताब नहीं है, अब 1000 और 500 के नोटों को बंद करने के कारण जाली नोटों के कारोबार को बड़ा झटका लगा है। करोड़ों की जाली नोट इस देश में घुसेड दी गयी है और देश को बर्बाद कर दिया गया है।

मोदी ने कहा कि इन पैसों से ड्रग्स और हथियार खरीद करके आतंकवादियों को पहुंचाए गए हैं और आतंकवादियों ने मेरे देश के जवानों को गोलियों से भून दिया है, क्या ऐसा पाप चलने देना चाहिए, क्या मेरे देश के सेना के जवानों को मरने देना चाहिए, कब तक चुप रहेगा देश, 70 साल चुप रहे, इसलिए चुप नहीं रहे कि उनको यानी कांग्रेस को बीमारी का पता नहीं था, लेकिन उनको देश की चिंता कम थी जबकि कुर्सी की चिंता अधिक थी इसलिए वे कदम उठाने को तैयार नहीं थे।

मोदी ने कहा कि - मै जानता हूँ, कुछ लोगों का तो सब कुछ लुट गया है, आपको MLA बनना है तो नोट देना पड़ेगा, वे कहते हैं कि इतनी नोटें लाओ तो टिकट मिलेगा, उन्होंने नोटें भर-भर कर रखीं थीं लेकिन क्या हुआ उन नोटों का, ये नोटें किसकी थीं, ये गरीब और ईमानदार लोगों की थी, ये खेल बंद होना चाहिए इसलिए मैंने नोटबंदी कर दी।

मोदी ने कहा कि मैने यह निर्णय किसी को परेशान करने के लिए नहीं लिया, मैंने यह निर्णय देश की भावी पीढी का भला करने के लिए लिया है, नौजवानों का भाग्य बदलने के लिए लिया है, पहले दिन से मैंने आपसे 50 दिन मांगें हैं, 50 दिन थोड़ी तकलीफ होगी ऐसा कहा है, बहुत बड़ा देश है और बहुत बड़ा निर्णय है इसलिए थोड़ा कष्ट झेलना पड़ेगा।

मोदी ने कहा कि आज मै आपसे आग्रह करने आया हूँ, मेहरबानी करके, ये बदमाशी करने वाले लोग बड़े चतुर होते हैं, ये जनधन खाते वालों के पास पहुँच जाते हैं और उनसे कहते हैं, मै तुम्हारे खाते में ढाई लाख डलवा देता हूँ, 6 महीने बाद इसमें से मै 50 हजार आपको दे दूंगा और 2 लाख रुपये मै ले जाऊँगा। मोदी ने कहा कि ऐसे लोगों को घर में घुसने भी मत देना क्योंकि कानून इतना सख्त है, पैसे देने वाले के साथ साथ पैसा लेने वाला भी फंसेगा, ऐसे में पैसा देने वाला तो मुकर जाएगा लेकिन पैसा लेने वाला गरीब फंस जाएगा।

मोदी ने कहा कि - मै नहीं चाहता हूँ कि मेरा कोई गरीब भाई-बहन परेशान हो, देने वाले पकडे जाएंगे तो झूठ बोलेंगे कि मैंने तो दिया ही नहीं, ये अपने हाथ ऊपर कर देंगे लेकिन आप लोगों पर मुसीबत पड़ जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों से जितना दूर हो सके रहें, वरना वो आपको तो रुपये पकड़ा जाएगा और मुसीबत पड़ने पर खुद भाग जाएगा। मेरी ये योजना गरीबों को बचाने के लिए है, फंसाने के लिए नहीं।

मोदी नेकहा कि मेरी सभी योजनाएं गरीबों के लिए हैं और बेईमानों को परेशानी हो रही है इसलिए ये मौके की फिराक में रहते हैं कि मोदी का क्या होता है, पहले यूरिया के लिए दो दो तीन तीन दिन तक लाइन लगानी पड़ती थी और जब हो हल्ला होता था तो पुलिस आकर लाठी भी मारती थी, ये कालाबाजारी करने वाले लोग यूरिया की चोरी करते थे, केमिकल कारखाने में यूरिया चला जाता था और मेरा किसान यूरिया के लिए परेशान रहता था, मैंने आने के बाद यूरिया का नीम कोटिंग कर दिया और 100 परसेंट किया। मै हर काम 100 परसेंट करता हूँ इसलिए नोटबंदी भी 100 परसेंट किया। अब ना तो यूरिया केमिकल कारखानों में इस्तेमाल हो रहा है और ना ही 1000 और 500 के नोट बेईमानों के काम आ रहे हैं।

मोदी ने कहा कि नोटबंदी से थोड़ी असुविधा होगी। लेकिन देशवासी इस कार्य को सफल बनाने के लिए कष्ट उठा रहे हैं। भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए हर वर्ग के लोग कष्ट उठा रहे हैं। आपका यह त्याग बेकार नहीं जाएगा। 

इससे पूर्व कानपुर के पुखरायां में हुए भीषण रेल हादसे पर दुख जताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह काफी दुखद है। उन्होंने कहा केंद्र सरकार की तरफ से दुर्घटना की पूरी जांच तो होगी ही, लेकिन पीड़ित परिवारों को पूरी सहायता प्रदान की जाएगी।

मोदी ने इस मौके पर रेल हादसे में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इसका उन्हें काफी दुख है। इस हादसे से उबरने के लिए केंद्र पूरी मदद करेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि रेलवे की बेहतरी से यहां के लोगों के जीवन में सुधार हो जाएगा। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत गरीबों का खाता खुलवाया। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ गरीबों को मिल रहा है। इससे गरीबों को चूल्हा जलाने से मुक्ति मिलेगी। 

उन्होंने कहा कि इस योजना से गरीबों को गैस का कनेक्शन मिलेगा। चूल्हे पर खाना बनाना नहीं पड़ेगा। लकड़ियों के लिए गरीबों को भटकना नहीं पड़ेगा। इससे गरीबों के जीवन में बदलाव आएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में 18 हजार गांव 18वीं शताब्दी में जीते थे। बिजली का काम पूरा करने की ठानी थी। 95 प्रतिशत काम पूरा कर लिया है। गरीबों की प्राथमिकता को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। देश के गरीबों, नौजवानों का कर्ज अदा करना चाहता हूं। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

States

Uttar Pradesh

Post A Comment:

0 comments: