ट्रंप सरकार में शामिल हो सकती हैं निक्की हेली, हुई मुलाकात

nikki-haley-may-be-offered-big-portfolio-in-donald-trump-sarkar
nikki-haley-may-be-offered-big-portfolio-in-donald-trump-sarkar

न्यूयॉर्क, 18 नवंबर: चुनाव अभियान के दौरान हुए आपसी मतभेदों और लड़ाइयों को दरकिनार कर साउथ कैरोलिना की गर्वनर निक्की हेली (भारतीय मूल की) ने डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। दोनों की मुलाकात अच्छी रही। माना जा रहा है कि हेली को विदेश मंत्री बनाया जा सकता है या कैबिनेट में कोई अन्य पद मिल सकता है। उनके प्रवक्ता रॉब गॉडफ्रे ने इस मुलाकात के बाद कहा, "उनके बीच हुई चर्चा अच्छी रही और वह अगामी प्रशासन और वाशिंगटन को मिलने वाले नए निर्देशों को लेकर प्रोत्साहित हैं।"

ट्रंप की पूर्व अभियान प्रबंधक केलयान कॉनवे ट्रम्प प्रशासन में हेली की स्थिती को लेकर असमंजस में थी। उन्होंने संवाददाताओं को बताया, "हम उन्हें यहां सलाह व वकील संबधी परामर्श और साउथ कैरोलिना की शानदार सफलता की कहानी सुनने के लिए पाकर बेहद खुश हैं।"

अगर रिपब्लिकन हेली कैबिनेट में अपनी जगह बना लेती हैं तो वह राजनीतिक स्तर पर मील का पत्थर साबित होने वाली इस उपलब्धि को पाने वाली पहली भारतीय अमेरिकी होगी।

डेमोक्रेट व कैलिफोर्निया अटॉर्नी जनरल कमला हैरिस सीनेट के लिए निर्वाचित होने वाली पहली भारतीय अमेरिकी थीं। तीन अन्य भारतीय अमेरिकी इलिनोइस से राजा कृष्णमूर्ति, वाशिंगटन राज्य की प्रमिला जयपाल और कैलिफोर्निया से आरओ खन्ना ने प्रतिनिधिसभा के लिए सीटें जीती हैं।

हालांकि देरी के चलते हेली की उम्मीदों के धूमिल हो जाने की भी संभावना है। 2012 में रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रह चुके मिट रोमनी सप्ताहांत बाद ट्रंप से मुलाकात करने वाले थे। 

हेली की तरह रोमनी भी चुनाव अभियान के दौरान ट्रंप के कट्टर आलोचक रहे हैं। हेली ने तो चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद ट्रंप के पक्ष में मतदान करने की बात भी कही थी, लेकिन रोमनी ने साफ कह दिया था कि वह ट्रंप को कभी अपना मत नहीं देंगे। 

ट्रंप के कैबिनेट में शामिल होने वाले लोगों के नामों को लेकर लगाए जाने वाले कयासों में भी बदलाव देखने को मिल रहा है। 

हेली और ट्रम्प की मुलाकात को लेकर 'सीएनएन' और 'एमएसएनबीसी' ने स्वतंत्र रूप से अनाम सूत्रों के हवाले से बताया था कि हेली को विदेश नीति से संबधित काम सौंपा जा सकता है। 

मीडिया में ऐसी खबरें भी आ रही हैं कि हेली ने अपने राज्य में विदेशी निवेश के लिए किए गए शानदार काम के मद्देनजर उन्हें वाणिज्य सचिव का पद मिल सकता है। 

हेली अमृतसर जिले के रहने वाले एक प्रवासी सिख की बेटी हैं। उनका पूरा नाम निम्रत निक्की रंधावा हेली है। उन्होंने माइकल हेली से शादी की है। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

International

Post A Comment:

0 comments: