नोटबंदी पर कांग्रेस ने संसद में किया हंगामा, लोकसभा और राज्य सभा सोमवार तक के लिए सस्पेंड

Notbandi latest news. loksabha and rajya sabha news 18 november 2016.
loksabha-and-rajya-sabha-suspended-till-monday-on-notbandi-uproar

नई दिल्ली, 18 नवंबर: संसद के शीत सत्र के तीसरे दिन शुक्रवार को भी दोनों सदनों में नोटबंदी का मुद्दा छाया रहा, जिसके कारण कार्यवाही बाधित हुई अंततः सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गयी। विपक्षी दलों ने सरकार के इस कदम का पुरजोर विरोध किया। लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने रियो ओलम्पिक और पैरालम्पिक खेलों में पदक विजेता भारतीय खिलाड़ियों के बधाई दी। 

जैसे ही प्रश्नकाल की प्रक्रिया शुरू हुई, लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने नोटबंदी पर नियम 56 के तहत चर्चा की मांग की, जिसमें वोटिंग का प्रावधान है।

खड़गे ने कहा, "नोटबंदी से लोग परेशान हैं। हमने स्थगन के लिए नोटिस दिया है। इसे स्वीकार करें और नियम 56 के तहत चर्चा शुरू कराएं।"

वहीं, संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि लोग काले धन व भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकार के इस कदम के साथ हैं।

कुमार ने कहा, "सरकार इस मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। देश के लोग नोटबंदी पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ हैं।" 

हंगामे को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही दोपहर तक के लिए स्थगित कर दी।

ऊपरी सदन राज्यसभा में भी यह मुद्दा छाया रहा। विपक्षी दलों ने इस मुद्दे पर सरकार को घेरा। विपक्ष के हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही कई बार स्थगित करनी पड़ी। पहले यह पूर्वाह्न् 11.30 बजे तक, फिर दोपहर 12 बजे तक और फिर दोपहर 2.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

विपक्षी दलों के सांसद सभापति की आसंदी के करीब पहुंच गए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी।

वहीं, संसदीय मामलों के राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने उड़ी में आतंकवादी हमले में शहीद होने वाले जवानों से बैंकों व एटीएम बूथों के बाहर खड़ी भीड़ की तुलना किए जाने के लिए उनसे माफी मांगने को कहा।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: