भारत को हो रहा है घाटा, इसलिए चाहता है चीन का बाजार

india-want-china-market-to-reduce-deficit, india and china, india china relation
india-want-china-market-to-reduce-deficit

नई दिल्ली, 13 अक्टूबर: भारत को अपने सामान, खासतौर से चावल और फार्मास्यूटिकल उत्पादों के लिए चीन के बाजार की तलाश है, ताकि दोनों देशों के बीच व्यापार घाटे को पाटा जा सके। 

वाणिज्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी बयान में कहा गया, "वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण और चीन के वित्त एवं वाणिज्य उपमंत्री वांग शोयूवेन ने व्यापार और वाणिज्य पर विचारों का आदान-प्रदान किया तथा इस पर सहमति जताई कि बढ़ता व्यापार घाटा भारत के लिए चिंता का विषय है, जो लंबे समय तक स्थाई व्यापार संबंधों के लिए चीन के बाजार में अपने माल के लिए अधिक पहुंच चाहता है।"

इस बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा बुलाई शीर्ष स्तर की बैठकों के अनुरूप दोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त की है कि चीन में भारतीय वस्तुओं और सेवाओं के लिए अधिक से अधिक बाजार पहुंच उपलब्ध कराने के उपायों पर एक ठोस कार्रवाई की जरूरत है। 

वांग ने आश्वासन दिया कि चीन भारत द्वारा जताई गई चिंताओं, जिसमें भारतीय माल के लिए बाजार पहुंच के संबंध में जरूरी पहल करेगा। उन्होंने कहा कि हाल ही में चीन ने भारतीय दवा कंपनियों को मंजूरी देने की गति तेज की है।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: