दलाई लामा के अरुणाचल प्रदेश के दौरे की खबर सुनकर चीन की उड़ी नींद, भारत को दी धमकी

china-warn-india-for-dalai-lama-arunachal-pradesh-vizit-hindi-news
china-warn-india-for-dalai-lama-arunachal-pradesh-vizit-hindi-news

बीजिंग, 28 अक्टूबर: तिब्बती धर्मगुरु और भारत के अतिथि दलाई लामा के अरुणाचल प्रदेश दौरे की खबर सुनकर चीन की नींद उड़ गयी है, आज उसने भारत को धमकी देते हुए कहा है कि अगर भारत ने दलाई लामा पर लगाम नहीं लगाया और उन्हें सीमाई क्षेत्रों पर दौरे करने की इजाजत दी तो भारत चीन सीमा पर अशांति फ़ैल सकती है और दोनों देशों के सम्बन्ध भी खराब हो सकते हैं। 

चीन ने शुक्रवार को कहा कि दलाई लामा के अरुणाचल प्रदेश के दौरे से भारत के साथ उसके संबंध खराब होंगे। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने कहा, "भारत केवल सीमाई इलाके में शांति और स्थिरता के साथ-साथ चीन-भारत द्विपक्षीय संबंधों को क्षति पहुंचाएगा।"

चीन ने यह प्रतिक्रिया भारत के बयान के एक दिन बाद दी है, जिसमें कहा गया था कि दलाई लामा देश के किसी भी हिस्से का दौरा करने को स्वतंत्र हैं और अरुणाचल प्रदेश कोई अपवाद नहीं है।

तिब्बती धर्मगुरु अगले साल के शुरू में चीन से सटे पूर्वोत्तर राज्य का दौरा करने वाले हैं।

चीन ने दलाई लामा पर तिब्बत में अलगाववादी गतिविधियां चलाने का आरोप लगाया है। वह साल 1959 से भारत में आत्मनिर्वासित जीवन जी रहे हैं।

अरुणाचल प्रदेश पर चीन दावा करता है और इसे दक्षिण तिब्बत कहता है।

इस सप्ताह के शुरू में चीन ने तब कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की थी, जब अमेरिकी राजदूत ने अरुणाचल प्रदेश में तवांग का दौरा किया था।

बीजिंग ने भारत-चीन सीमा विवाद में वाशिंगटन को हस्तक्षेप नहीं करने की चेतावनी दी थी।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

International

Post A Comment:

0 comments: