पश्चिम की एक पक्षीय दृष्टिकोण की वजह से BRICS हमारे लिए महत्वपूर्ण: व्लादिमीर पुतिन

BRICS, west unilateral approach, vladimir putin, india and russia, russia in brics
BRICS-important-for-us-because-of-west-unilateral-approach-putin

मॉस्को, 13 अक्टूबर: ऐसे समय में जब कुछ पश्चिमी देश एकतरफा दृष्टिकोण को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं, ब्रिक्स सदस्य देशों की अंतर्राष्ट्रीय कानूनों को बनाए रखने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को यह बात कही। ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की सदस्यता वाले इस संगठन में सहयोग का व्यावहारिक फायदा भी पहले से ही मिल रहा है। पुतिन ने आईएएनएस एवं स्पुतनिक समाचार एजेंसियों से एक साक्षात्कार में गोवा में ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने जाने से पहले यह बात कही। 

पुतिन ने ब्रिक्स को उभरती बहुध्रवीय दुनिया का एक प्रमुख तत्व करार दिया।

उन्होंने कहा, "समूह के पांचों देशों ने अंतर्राष्ट्रीय कानून के मौलिक सिद्धांतों के लिए एक अडिग प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की है और वे संयुक्त राष्ट्र की केंद्रीय भूमिका को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

उन्होंने कहा, "हमारे सदस्य देश दबाव की नीति, बल प्रयोग और अन्य देशों की संप्रभुता का उल्लंघन करने की नीति में विश्वास नहीं रखते हैं। हम सीरियाई संकट और मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया सहित वर्तमान अत्यावश्यक अंतर्राष्ट्रीय समस्याओं के प्रति समान दृष्टिकोण रखते हैं।" 

रूसी नेता ने कहा कि ब्रिक्स सम्मेलनों के अंतिम घोषणा पत्र अंतर देशीय बातचीत के हमारे बुनियादी सिद्धान्तों की खास तौर से अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन और संयुक्त राष्ट्र की केंद्रीय भूमिका के समन्वय के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं। ऐसे में जबकि पश्चिमी देश अपने एकतरफा दृष्टिकोण को दुनिया पर थोपना चाहते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। 

उन्होंने कहा कि परंपरा के अनुसार, ब्रिक्स नेताओं की घोषणाएं आम सहमति के आधार पर अपनाई जाती हैं जो बहुत सारे विषयों और मुद्दों पर हमारे सैद्धांतिक दृष्टिकोण को रेखांकित करता है। इसके साथ ही पांच देशों के लिए अल्पकालिक विकास लक्ष्य तय करता है। 

उन्होंने कहा कि जहां तक हमारे सहयोग के व्यावहारिक पहलू का सवाल है, यह ध्यान देने की बात है कि आज ब्रिक्स देशों की विभिन्न एजेंसियों के बीच राजनीतिक, आर्थिक, मानवीय, सुरक्षा और कानून प्रवर्तन के सहयोग के लिए 30 से अधिक इंतजाम हैं। 

पुतिन ने कहा कि हमारे सहयोग का एक ठोस उदाहरण 200 अरब डॉलर की कुल पूंजी के साथ 'न्यू डेवलपमेंट बैंक' और 'ब्रिक्स आकस्मिक रिजर्व व्यवस्था' (सीआरए) की स्थापना है। मुझे यकीन है कि जैसे-जैसे बैंक और विकसित होगा इसकी गतिविधियां और बढ़ेगी जिसमें ब्रिक्स देशों के बीच एकीकरण को बढ़ावा देने वाली परियोजनाएं शामिल रहेंगी।

न्यू डेवलपमेंट बैंक ने इस साल से काम शुरू कर दिया है और पांचों ब्रिक्स देशों में पहली परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। फिलहाल अक्षय ऊर्जा की परियोजनाओं को प्राथमिकता दी गई है। रूसी परियोजना में 10 करोड़ डॉलर की लागत से करेलिया में छोटे 50 मेगावाट क्षमता के पनबिजली स्टेशनों का निर्माण शामिल है। 

पुतिन ने कहा कि हमारे देश जी-20 में सक्रिय रूप से एक साथ काम करते हैं। साथ ही विश्व व्यापार संगठन में हमारे नजरिए को एकरूपता देने, नियमों में सुधार लाने और इस संगठन के भीतर बहुपक्षीय वार्ता को बढ़ावा देने के लिए हम अनवरत काम कर रहे हैं।

यही कारण है कि मुझे ऐसा लगता है कि ब्रिक्स समूह के सहयोग से व्यावहारिक रूप से परिणाम मिलने शुरू हो गए हैं। यह जरूरी है कि इन परिणामों को और ठोस बनाने के लिए और आपसी हित के क्षेत्रों की पहचान के लिए काम करना जारी रखें।

रूस के राष्ट्रपति ने कहा कि गोवा शिखर सम्मेलन में उफा सम्मलेन में लागू की गई ब्रिक्स आर्थिक भागीदारी नीति की समीक्षा की जाएगी और 2020 तक की एक ब्रिक्स व्यापार, आर्थिक और निवेश सहयोग की योजना के मसौदे पर और काम किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "हम अपने साझीदारों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में संबंधों को विकसित करने के लिए समन्वित उपायों और नए तरीके विकसित करने के क्षेत्र में भी कार्य कर रहे हैं।"

इसके साथ ही हमारा इरादा अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा और स्थिरता को मजबूत बनाने, हमारी अर्थव्यवस्थाओं को प्रतिस्पर्धात्मक बनाने और अंतर्राष्ट्रीय विकास को सुविधाजनक बनाने पर ध्यान केंद्रित करना होगा। 

पुतिन ने कहा कि रूस ने भारत की अध्यक्षता में शुरू किए गए प्रयासों जैसे की ब्रिक्स देशों के बीच कृषि, रेल परिवहन, खेल, पर्यटन के क्षेत्रों में सहयोग और लोगों के बीच संपर्क स्थापित करने के प्रयास का समर्थन किया है। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

International

Post A Comment:

0 comments: