बेंगलुरू में सामान्य स्थिति बहाल होने के बाद हटाया गया कर्फ्यू

Bengaluru news, tech hub india, curfew removed in bengaluru, kaveri jal vivaad
Bengaluru curfew removed

बेंगलुरू, 14 सितम्बर: देश के प्रौद्योगिक केंद्र के रूप में चर्चित इस शहर में बुधवार को स्थिति सामान्य हो गई जिसके बाद पुलिस ने कर्फ्यू हटा लिया। सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश पर कर्नाटक ने तमिलनाडु के लिए कावेरी से जल छोड़ा था जिसके विरोध में यहां दो दिनों तक हिंसा का दौर जारी रहा था। 

गृहमंत्री जी. परमेश्वर ने गड़बड़ी वाले क्षेत्रों का दौरा करने के बाद यहां संवाददाताओं से कहा, "पूरे शहर में सबकुछ सामान्य हो गया है। उत्तर पश्चिम और दक्षिण पश्चिम उपनगरों के सभी 16 पुलिस थाना क्षेत्रों से कर्फ्यू हटा लिया गया है। स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है हालांकि निषेधाज्ञा अभी जारी रहेगी।"

मंत्री ने जोर देते हुए कहा कि इसके बाद शहर में और हिंसा या बंद नहीं होगा। उन्होंने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था सख्त बनी रहेगी और किसी अवांछित घटना को रोकने के लिए असामाजिक तत्वों के खिलाफ करीबी नजर रखी जा रही है। 

परमेश्वर ने कहा, "मैंने उन इलाकों का दौरा किया जहां से कर्फ्यू हटाया गया है और शहर के दक्षिण-पश्चिम इलाके मैसूर रोड स्टेशन से विधान सौधा स्टेशन (सचिवालय) के बीच मेट्रो रेल से लोगों को यह दिखाने के लिए दौरा किया कि सामान्य जन जीवन बहाल हो गया है।" 

राज्य परिवहन निगम को तमिलनाडु एवं अन्य राज्यों के लिए बस सेवा का संचालन शुरू करने का निर्देश दिया गया है। 

उल्लेखनीय है कि सोमवार को हिंसा शुरू होने के बाद विगत तीन दिनों से आंशिक कर्फ्यू लगा हुआ था। हिंसा के दौरान पुलिस की गोली से एक व्यक्ति की मौत हो गई और शहर भर में ट्रकों एवं बसों सहित 78 वाहन जला दिए गए।

किसी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने और यातायात व्यवस्था को नियमित करने के लिए तमिलनाडु के होसुर शहर से सटे बेंगलुरू शहर के दक्षिणी उपनगरीय इलाके में स्थित अतिबेले में त्वरित कार्रवाई बल के जवान तैनात किए गए थे।

बस, टैक्सी, ऑटो और मेट्रो रेल सेवा बहाल होने के साथ हजारों लोग कार्यालय और कार्यस्थल पर जाने के लिए शहर में चारों ओर आते-जाते दिखे।

जाने वाले यात्रियों को या रेलवे स्टेशनों और शहर के बस अड्डों पर रेलगाड़ियां और अंतर्राज्यीय बसें मिल रही थीं। लोगों को हवाईअड्डे के लिए भी वाहन मिल रहे थे। 

पुलिस आयुक्त एन.एस. मेघारिख ने कहा, "सभी क्षेत्रों में दुकानों, होटलों, पेट्रोल पम्पों, कार्यालयों, सिनेमाघरों और निजी प्रतिष्ठानों के खुलने के साथ शहर में सामान्य स्थिति बहाल हो गई है।"

अधिकांश स्कूलों और कॉलेजों में या तो ओणम उत्सव के लिए या एहतियात के तौर पर छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं।

पानी छोड़े जाने के विरोध में किसानों, व्यापारियों और युवाओं के शांतिपूर्ण विरोध के बीच नदी घाटी क्षेत्र में स्थित मांड्या और मैसूर में स्थिति नियंत्रण में हैं।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

States

Post A Comment:

0 comments: