मोदी ने किसानों को धन कमाने का बताया जुगाड़, पढ़ें शेयर करें

PM Narenra Modi told farmers about Gobar Dhan Yojna in Mann Ki Baat programme 25 February
pm-modi-told-farmers-how-to-earn-extra-money-from-gobar-kachra

नई दिल्ली, 25 फ़रवरी: आज भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात कार्य्रकम में देशवासियों को संबोधित किया. उन्होंने देश के किसानों को पैसा कमाने का एक जुगाड़ बताया, वैसे मोदी 2022 तक देश के किसानों की आय को दोगुना करने का वादा करते हैं, इसके लिए देश के किसानों को टेक्नोलॉजी के बारे में बताना जरूरी है.

मोदी ने यह काम शुरू कर दिया है. उन्होंने किसानों से बताया कि - इस बार बजट में 'स्वच्छ भारत' के तहत गाँवों के लिए बायोगैस के माध्यम से Waste to Wealth और Waste to Energy बनाने पर जोर दिया गया. इसके लिए पहल शुरू की गयी और इसे नाम दिया गया "Gobar-Dhan' (Galvanizing Organic Bio-Agro Resources).

मोदी ने बताया कि Gobar-Dhan योजना का उद्देश्य है - गाँवों को स्वच्छ बनाना और पशुओं के गोबर और खेतों के ठोस अपशिष्ट पदार्थों को को कम्पोस्ट और बायो गैस में परिवर्तित कर, उससे धर और ऊर्जा पैदा करना.

मोदी ने कहा - ग्रामीण भारत के किसान गोबर और कचरे को सिर्फ वास्ट के रूप में नहीं, बल्कि आय के श्रोत के रूप में देखें, गोबर धन योजना से ग्रामीण क्षेत्रों को कई लाभ मिलेंगे. गाँव को स्वच्छ रखने में मदद मिलेगी, पशु आरोग्य बेहतर होगा और उत्पादकता बढ़ेगी, किसानों एवं पशुपालकों को आमदनी बढ़ाने में मदद मिलेगी, नई नौकरियों के अवसर मिलेंगे.
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Politics

Post A Comment:

0 comments: