पहले ‘POK गिलगिट सिंध’ फिर ‘बलूचिस्तान’ और अब ‘पख्तूनिस्तान’, पाकिस्तान तो गया काम से

modi-take-name-of-Pakhtunistan-in-kerala-rally-politics-behind-this, Khyber Pakhtunkhwa, pakistan, baloshistan, sindh, pakistan punjab, gilgit, pok
modi-take-name-of-Pakhtunistan-in-kerala-rally-politics-behind-this

New Delhi, 25, Sept: भारत के उड़ी में आतंकी हमला करके पाकिस्तान ने मुसीबत मोल ले ली है, भारत ने पाकिस्तान पर सीधा हमला तो नही किया लेकिन ऐसी चाल चल दी है कि पाकिस्तान पर बिना हमला किये और जंग लड़े ही उसका क्रिया कर्म हो जाएगा और टॉर्च जलाकर ढूँढने पर भी पाकिस्तान का नाम दिखाई नहीं पड़ेगा। भारत के लिए पाकिस्तान से बदला लेने का सबसे आसान तरीका है कि उसके इतने टुकड़े करो कि पाकिस्तान कहीं नजर ही नहीं आये, भारत ने यही रास्ता अपनाया है। 

पाकिस्तान इस वक्त 8 राज्यों में बंटा हुआ है - पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK), बलोचिस्तान, फेडरल राज्य, गिलगिट-बाल्टिस्तान, इस्लामाबाद राजधानी क्षेत्र, खैबर पख्तूनख्वा, पंजाब और सिंध।

आपको जानकारी होगी की इस वक्त POK, सिंध, पंजाब और बलूचिस्तान के लोग पाकिस्तान से आजादी की मांग कर रहे हैं और सरकार से पूरी तरह असंतुष्ट हैं, प्रधानमंत्री मोदी ने अब तक कई बार बलूचिस्तान, POK, गिलगिट और सिंध का नाम तो लिया था लेकिन आज से पहले कभी भी पख्तूनिस्तान का नाम नहीं लिया था, उन्होंने यह नाम उड़ी पर किये गए हमले का बदला लेने के लिए जोड़ दिया है, मतलब भारत पहले पाकिस्तान को पांच ही टुकड़ों में काटना चाहता था लेकिन इस मिशन में पख्तूनिस्तान का नाम जोड़कर उसे छः टुकड़ों में काटने की तयारी कर रहा है। 

क्या खैबर पख्तूनख्वा (पख्तूनिस्तान) भी हो जाएगा पाकिस्तान से अलग

पेशावर पख्तूनिस्तान की राजधानी है जहाँ पर आज से दो साल पहले यानी 16 दिसम्बर 2014 को बड़ा आतंकी हमला हुआ था और करीब 300 स्कूली बच्चों को गोलियों से भून दिया गया था, इस वक्त पख्तूनिस्तान भी आतंकवाद का शिकार है, वहां भी दबी दबी आवाज में आजादी की मांग चल रही है लेकिन अभी तक लोग बलूचिस्तान की तरह खुलकर सामने नही आ रहे हैं लेकिन अब मोदी की ललकार के बाद लोग आवाज उठा सकते हैं।

2.28 करोड़ जनसँख्या के साथ पख्तूनिस्तान इस वक्त पाकिस्तान का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है लेकिन क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे छोटा है, इसे सरहद के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इसकी सीमाएं गिलगिट-बाल्टिस्तान, POK, इस्लामाबाद और पंजाब से लगी हुई हैं, कुल मिलाकर कह सकते हैं कि बलोचिस्तान को छोड़कर यह पाकिस्तान के सभी राज्यों से लगा हुआ है, भारत के लिए पख्तूनिस्तान का काफी महत्व है क्योंकि महाभारत के समय इसी का नाम गंधार था, शकुनी यहीं का राजकुमार था।

पख्तूनख्वा का मतलब है लैंड ऑफ़ पख्तून, जो पख्तून लोगों के कल्चर और संस्कृति को दर्शाता है, पाकिस्तान की आजादी के बाद इसे नार्थ वेस्ट फ्रंटियर प्रोविंस के नाम से जाना जाता है लेकिन पाकिस्तान की अवामी नेशनल पार्टी की मांग पर इसका नाम पख्तूनख्वा रख दिया गया था, उनका कहना था कि जब बलोच लोगों के कारण बलोचिस्तान राज्य, सिंध लोगों के कारण सिंध राज्य, पंजाबी लोगों के कारण पंजाब राज्य हो सकता है तो पख्तून लोगों के कारण पख्तूनख्वा क्यों नहीं हो सकता।

किसने उठायी पख्तूनिस्तान की आजादी की मांग

पख्तूनिस्तान की आजादी की मांग बच्चा खान ने उठायी थी, बच्चा खान नेशनल अवाम पार्टी के नेता थे, वे महात्मा गाँधी के ख़ास दोस्त भी थे, उन्होंने ब्रिटिश राज में ही इसे आजाद कराने की मांग की थी लेकिन उस वक्त उन्हें सफलता नही मिल पायी, उन्हें अंग्रेजों के समय में महात्मा गाँधी की तरह ही देखा जाता था, वे भारत और पाकिस्तान के बंटवारे के भी खिलग थे और जब कांग्रेस पार्टी ने भारत पाकिस्तान के बंटवारे की घोषणा की थी तो वे काफी नाराज हुए थे, उन्होंने कांग्रेस से कहा था कि तुमने हमें भेड़ियों के बीच में छोड़ दिया है। 

खैर जब भारत पाकिस्तान का बँटवारा हुआ तो उन्होंने पख्तूनिस्तान की आजादी की मांग की जिसके बाद उन्हें पाकिस्तान सरकार ने गिरफ्तार कर लिया, उनके बाद उनका ज्यादातर समय जेल में ही गुजरा और 20 जनवरी 1988 को उनकी मृत्यु हो गयी लेकिन बख्तुनिस्तान के लोग आज भी भेड़ियों यानी पाकिस्तानी आतंकियों के बीच रहने को मजबूर हैं और उनसे आजादी चाहते हैं। 

मोदी ने कल बख्तुनिस्तान की आजादी की हवा एक बार फिर से चला दी, कल उन्होंने कहा कि पाकिस्तान POK, गिलगिट, बलूचिस्तान, सिंध, पंजाब को तो संभाल नहीं पा रहा है, वो पूर्वी पाकिस्तानी यानी बांग्लादेश को तो संभाल नहीं पाया लेकिन कश्मीर की तरफ नजरे गडाए बैठा है, उन्होंने पख्तूनिस्तान का भी नाम लेकर बच्चा खान की मांग एक बार फिर से दोहरा दी। बच्चा खान को तो पाकिस्तान ने गिरफ्तार कर लिया था लेकिन मोदी का पाकिस्तान कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा, अब मोदी पाकिस्तान को 6 टुकड़ों में बांटकर उसे उड़ी आतंकी हमले का बदला लेंगे। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: