इंडिया गेट पर नहीं अब 'नेशनल वॉर मेमोरियल' पर जलेगी अमर जवान ज्योति, भड़के राहुल गांधी

Rahul Singh Author:

दिल्ली के इंडिया गेट पर लगभग 50 साल से शहीदों की याद में जल रही अमर जवान ज्योति को आज राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की मशाल में मिला दिया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि समारोह - दोपहर 3.30 बजे शुरू होगा और रक्षा स्टाफ प्रमुख, एयर मार्शल बलभद्र राधा कृष्ण की अध्यक्षता में होगा। इस फैसले का कांग्रेस नेता राहुल गाँधी विरोध कर रहे हैं.

एनडीटीवी के मुताबिक़, सेना के सूत्रों ने कहा है कि देश के शहीदों के लिए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहले ही बनाया जा चुका है, इसलिए इंडिया गेट पर एक अलग मशाल जलाये जाने की क्या आवश्यकता है। सेना के सूत्रों ने कहा कि राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में सभी शहीदों के नाम अंकित हैं. शहीदों के परिवार के लोग यहीं आते हैं. 25 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री ने वॉर मेमोरियल का उद्घाटन किया था. 40 एकड़ जमीन पर 176 करोड़ की लागत से इसे बनाया गया है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, बहुत दुख की बात है कि हमारे वीर जवानों के लिए जो अमर ज्योति जलती थी, उसे आज बुझा दिया जाएगा।कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते- कोई बात नहीं…हम अपने सैनिकों के लिए अमर जवान ज्योति एक बार फिर जलाएँगे!

आपको बता दें कि इंडिया गेट को ब्रिटिश सरकार द्वारा प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों की याद में बनवाया गया था. इसके बाद 1972 में 1971 के पाकिस्तान के साथ युद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों की याद में अमर जवान ज्योति जलाई गई. 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Delhi

Post A Comment:

0 comments: