10 रुपये के सभी सिक्के वैध, अगर कोई लेने से इनकार करेगा तो राजद्रोह के केस में जाएगा जेल

rbi-ne-kaha-10-rupaye-ke-sabhi-sikke-asali-hain-not-fake

New Delhi, 9 April: रिज़र्व बैंक जितने भी रुपये और पैसे जारी करती है उस पर भारत सरकार वचन देती है कि इन्हें लेने से इनकार करना राजद्रोह है क्योंकि अगर नकली है तो कोई बात नहीं लेकिन अगर रूपया या सिक्का असली है और कोई उसे लेने से इनकार कर रहा है तो उसपर राजद्रोह का मामला दर्ज हो सकता है, यह अपराध की श्रेणी में आता है.

पिछले कुछ वर्षों ने रिज़र्व बैंक ने 10 रुपये के कई सिक्के जारी किये हैं लेकिन इनके बारे में जनता में भ्रम फैला दिया गया है, आज रिज़र्व बैंक ने कहा है कि 10 रुपये के सभी सिक्के असली यानी वैध हैं, जिसमें शेरावाली की फोटो वाला सिक्का, संसद की तस्वीर वाला सिक्का, बीच में संख्या में 10 लिखा हुआ सिक्का, होमी भाभा की तस्वीर वाला सिक्का, महात्मा गाँधी की तस्वीर वाला सिक्का, और कुछ और सिक्के चलन में हैं. रिज़र्व बैंक ने कहा है कि ये सभी सिक्के चलन में हैं, असली हैं और इन्हें विभिन्न मौकों पर जारी किया गया है.

कुछ देशद्रोही लोगों ने 10 रुपये के सिक्के को नकली बताकर जनता के बीच भ्रम उत्पन्न कर दिया, अब इन सिक्कों के लेनदेन को लेकर ग्राहक और दुकानदारों के बीच विवाद हो रहा है, कुछ लोगों का कहना है कि 10 पट्टी वाला सिक्का नकली है, इसमें 10 का अंक नीचे की तरफ लिखा है और दूसरी तरफ शेर का स्तम्भ अंकित है, अब रिज़र्व बैंक ने श्पष्ट किया है कि सभी सिक्के वैध हैं.

भारत सरकार सिक्के इसलिए जारी करती है क्योंकि यह अधिक समय तक चलते हैं, कागज के नोट भले ही फट जानी या भीगकर खराब हो जाँय लेकिन सिक्के कभी भी खराब नहीं होते हैं, लेकिन कुछ लोग भारत सरकार का नुकसान करने के लिए सिक्कों के नकली होने का भ्रम फैला देते हैं.

रिज़र्व बैंक के आदेश के बाद अगर अब आपसे कोई 10 रुपये का सिक्का लेने से इनकार करे तो आप तुरंत थाने में FIR कर सकते हैं, पुलिस तुरंत उसपर राजद्रोह का केस दर्ज करेगी और उसे जुर्माना देना होगा, हो सकता है कि उसे सजा भी हो जाय.
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: