मैंने बड़ोदरा को छोड़कर काशी को चुना क्योंकि मैंने काशी के लिए बहुत बड़ा सपना देखा है: PM MODI

PM Narendra Modi rally in Town Hall Varanasi, Modi dream for kashmir modi work in kashi
pm-narendra-modi-said-i-leave-badodara-and-choose-kashi
वाराणसी: प्रधानमंत्री मोदी ने आज वाराणसी में जनसभा को संबोधित करते हुए अपने काम गिनाने के साथ साथ यह भी बता दिया दिया कि उन्होंने काशी के लिए सपने तो बहुत देखे हैं लेकिन इन सपनों को पूरा करने के लिए बीजेपी सरकार की जरूरत है क्योंकि जब यहाँ पर बीजेपी की सरकार बन जाएगी तो उन्हें रोकने वाला, उनकी राह में रोड़े डालने वाला कोई नहीं रहेगा और वे अपना सपना पूरा करेंगे। 

मोदी ने कहा काशी मेरे लिए केवल राजनीति क्षेत्र नहीं है, मुझे काशी के लोगों ने भी चुना था और बड़ोदरा के लोगों ने भी चुना था, मैं काशी छोड़कर बड़ोदरा का सांसद बन सकता था, लेकिन मैंने काशी को अपना कार्यक्षेत्र इसलिए बनाया है क्योंकि काशी दुनिया के मानव इतिहास का सबसे पुराना नगर है, इसकी शानों शौकत कैसे वापस आए, इसकी आन बान और शान फिर से चारों दिशा में कैसे चमके, मैं इस सपने को पूरा करने के लिए यहाँ पर आया हूँ। 

मोदी ने कहा कि काशी को आगे बढाने के लिए यहाँ के लोग बहुत मेहनत कर रहे हैं और मैं भी एक गिलहरी की तरह कुछ कर पाऊं तो मेरा जीवन धन्य हो जाएगा, मैं इस भाव से यहाँ आया हूँ, आपका प्यार, आपका स्नेह और आपका आशीर्वाद मुझे यहाँ पर खींचकर ले आता है।

मोदी ने गिनाये अपने काम

मोदी ने कहा कि आप लोगों ने मुझे जबसे यहाँ का सांसद बनाया है मैं कोई ना कोई काम करने के लिए यहाँ पर आता रहता हूँ, मैं यहाँ पर अनेक प्रकार से काम कर रहा हूँ क्योंकि मुझे आपने सेवा करने का मौका दिया है और मैं आपकी सेवा करके अपने आप को धन्य समझता हूँ।

मोदी ने कहा कि इस शहर में माँ गंगा हैं, भोले बाबा हैं, अनेक तीर्थ क्षेत्र हैं, ऐतिहासिक महापुरुषों की गाथा जुडी हैं, हमारे लिए काशी की आत्मा को बनाये रखने के अलावा काशी का कायाकल्प भी करना है।

मोदी ने कहा कि हम चाहते हैं कि बनारस शहर ऐसा शहर हो जिसमें विरासत भी हो और वाई-फाई भी हो, वहां सांस्कृतिक चेतना भी हो और सफाई भी हो. आध्यात्मिक पहचान भी हो और आधुनिकता का अनुभव भी हो, गंगा माँ जैसे बहती रहती हैं उसे तरह से बनारस में कभी ठहराव ना हो, युगों को अपने आप में समेटे हुए अपनी ये काशी आने वाले युगों में एक मिशाल के रूप में बनकर विकसित होती रहे, इन सपनों को लेकर काम करना है।

मोदी ने बताया कि काशी में रिंग रोड की बात अटल के समय से होती थी लेकिन अब तक यह काम अटका पड़ा था लेकिन मैंने सांसद बनने के बाद ही रिंग रोड का काम शुरू करा दिया, जब ये रिंग रोड बनकर पूरा हो जाएगा तो काशी की ट्रैफिक की समस्या ख़त्म हो जाएगी, काशी की सूरत बदल जाएगी।

मोदी ने बताया कि काशी में दुनिया भर के टूरिस्ट आते हैं लेकिन एयरपोर्ट से काशी तक के रोड का हाल क्या था, मैंने आने के बाद ही फोर-लेन के रोड का निर्माण शुरू करवाया। अब यहाँ की शानों शौकत बदल रही है।

मोदी ने कहा कि ये सब काम आपको दिख रहे हैं लेकिन अखिलेश को ये नहीं दिखता है।

मोदी ने कहा कि हमारे शहर के अंधरा पुल की कितने समय से बातें होती थीं, कोई काम नहीं करवाता था लेकिन मैंने संसद बनने के बाद ही इसका काम करवा दिया।

मोदी ने कहा कि काशी में अगर आसमान की तरफ देखो तो चारों तरफ तार ही तार दिखते हैं, मैंने सांसद बनते ही कहा कि मैं काशी को तारों से मुक्ति दिलाऊंगा। मैंने जमीन के नीचे केबल बिछाने का काम शुरू करवाया है, 600 करोड़ रुपये लगा दिए हैं, 140 किलोमीटर केबल का काम हो चुका है, 8000 घर लटकते हुए तारों से मुक्त हो चुके हैं और अभी मुझे 300 किलोमीटर का काम पूरा करना है, 1 लाख परिवारों को उसका सीधा लाभ मिलेगा।

मोदी ने कहा कि यहाँ की बिजली व्यवस्था के कारण 42 फ़ीसदी T&D लॉस है और इसकी वजह से इमानदार लोगों पर इसका बोझ पड़ता है, आखिर उसका गुनाह क्या है, आपकी अव्यवस्था की सजा उन्हें मिल रही है। मोदी ने कहा कि जब अंडरग्राउंड तार बिछाने का काम समाप्त हो जाएगा तो T&D लॉस ख़त्म हो जाएगा और बिजली 24 घंटे मिलेगी।

मोदी ने कहा कि अखिलेश जी कहते हैं कि काशी में 24 घंटे बिजली मिलती है, कोई ईश्वर को माने या ना माने, लेकिन ईश्वर की ताकत तो होती है, जो रोज झूठ बोलते थे आज जब वो मंदिर जा रहे थे तो लाईट चली गयी। ईश्वर ने सबूत दे दिया तो मुझे कसम खाने की क्या जरूरत है।

मोदी ने कहा कि 34 करोड़ रुपये की लागत से मैंने बनारस की गलियों की मरम्मत का काम शुरू करवाया है, रेलवे स्टेशन का विकास करा रहा हूँ, प्लेटफार्म पर रेलवे लाइन का निर्माण हो रहा है।

इसके अलावा बनारस से आजमगढ़, बनारस से गोरखपुर, बनारस से सुल्तानपुर, बनारस से औरंगाबाद, करीब करीब 10 हजार करोड़ की लागत से 10 प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है और जब ये काम पूरा होगा तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कितना बढ़िया लगेगा।

मोदी ने कहा कि बनारस में बिजली के लिए काम चल रहा है। हमने LED बांटने का काम शुरू किया है और करीब 9 लाख से अधिक लोगों को LED बल्ब बांटे हैं। कांग्रेस के समय में जो बल्ब 400 रुपये का था, हमने उसे 50-80 रुपये में दिया है, अब तक हमने पूरे हिंदुस्तान 20 करोड़ से अधिक बल्ब बातकर 11 हजार करोड़ रुपये की बिजली बचाई है। यहाँ पर भी हमें गंगा आरती की जगह LED लगा दी है और वहां की चकाचौंध टूरिस्टों को खींचती हैं।

हमने ई-रिशा और ई-बोट के माध्यम से काशी के प्रदुषण को कम करने का अभियान शुरू किया है।

बुनकर भाइयों के लिए 7 कॉमन फैसिलिटेशान सेण्टर बनाए हैं।

हमने रेल, रोड, सड़क, बिजली, पानी, ऑप्टिकल फाईबर का नेटवर्क, गैस पाइपलाइन का नेटवर्क, सीवरेज की व्यवस्थाएं, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए 500 करोड़ रुपये लगाए हैं। इसी तरह ने हमने कई तरह का काम शुरू किया है और 11 मार्च के बाद आधुनिक से आधुनिक व्यवस्थायें खड़ी करना है, यहाँ पर वर्ल्ड क्लास हेल्थकेयर सिस्टम खड़ा कर रहा हूँ। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

States

Uttar Pradesh

Post A Comment:

0 comments: