Republic Day: भारत के राजा और उसके प्रधानमंत्री ने तिरंगे को दी सलामी

president-and-prime-minister-solute-tri-color-on-republic-day
president-and-prime-minister-solute-tri-color-on-republic-day

New Delhi, 26 January: आज भारत का गणतंत्र दिवस है, आज के दिन यानी 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था और स्वतंत्रता के बाद भारत ने अपने दम पर सरकार चलाना शुरू किया था। आज भारत अपनी शक्ति का प्रदर्शन करता है और तीनों सेनाएं परेड करके तीनों सेनाओं के कमांडर को सलामी देती हैं। 

आज राजपथ पर पहुंचकर भारत के राजा यानी राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी और उसके प्रधानमंत्री यानी नरेन्द्र मोदी ने तिरंगे को सलामी दी। आज के दिन यह भी पता चलता है कि भारत की सभी शक्तियां राष्ट्रपति के पास होती हैं और तीनों सेनाओं का मुखिया भी वही होता है, राष्ट्रपति को ही तीनों सेनाएं सलामी देती हैं। आज के दिन प्रधानमंत्री केवल बैठकर नजारा देखता है। 

आमतौर पर लोगों को लगता होगा कि प्रधानमंत्री ही भारत का सर्व शक्तिमान होता है, सभी शक्तियां प्रधानमंत्री के पास होती हैं लेकिन ऐसा नहीं है, भारत के संविधान से सभी शक्तियां राष्ट्रपति को दी हैं, प्रधानमंत्री केवल उनका सलाहकार होता है। लेकिन यह भी सही है कि राष्ट्रपति का चुनाव राज्य सभा और लोकसभा के सांसद करते हैं और जिस पार्टी के अधिक सांसद होते हैं वही राष्ट्रपति का चुनाव कर सकता है। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: