महिलाओं के लिए गर्भधारण करने का सबसे बढ़िया समय

pregnancy-tips-best-time-to-plan-for-kids-for-women-in-hindi

महिलाएं 50 साल तक कभी भी माँ बन सकती हैं और कोई कोई तो 60 साल में भी माँ बन जाती हैं लेकिन शरीर हर समय एक सा नहीं रहता, जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है हमारा शरीर कमजोर होता जाता है, हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती जाती है इसलिए माँ बनने का सबसे सही समय तब होता है जब हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता सबसे अधिक हो।

रोग प्रतिरोधक क्षमता का माँ बनने से क्या है सम्बन्ध

रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारे शरीर को रोगों से बचाने के काम करती है, जब हमारे शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा सही होती है तो रोग प्रतिरोधक क्षमता भी सही होता है। 20-25 वर्ष में हमारा शरीर सबसे अधिक मजबूत होता है और इसी उम्र में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी सबसे अधिक होती है इसलिए अगर इस उम्र में कोई महिला माँ बनती है तो माँ के साथ साथ होने वाला बच्चा भी सेहतमंद होता है और उसके भी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी हो जाती है। 25-30 वर्ष की उम्र भी बच्चे के लिए सही होती है लेकिन जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है शरीर के हार्मोन्स में बदलाव आते रहते है जिसकी वजह से शरीर में कई तरह की कमी भी हो जाती है।

उदाहरण के लिए मान लीजिये, किसी महिला को टीवी है, टीवी का मतलब होता है शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का नष्ट हो जाना, ऐसे में अगर कोई महिला माँ बनती है, या महिला के माँ बनने के बाद उसे टीवी हो जाती है तो उसके बच्चे को भी टीवी की बीमारी हो जाती है।

इसलिए महिलाओं को चाहिए कि 25 वर्ष की उम्र में माँ बनने की कोशिश जरूर करें ताकि होने वाला बच्चा पूरी उम्र सेहतमंद रहे।

Sponsored Articles
loading...