मोदी के जबरजस्त पॉवर मंत्री हैं पीयूष गोयल, हर साल 10 हजार करोड़ रूपया बचाने का कर दिया इंतजाम

hindi news of power minister piyush goyal, good work of modi sarkar
good-work-of-power-minister-piyush-goyal-in-hindi

New Delhi, 20 Delhi: 2014 के लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री मोदी ने वादा किया था कि मै दिल्ली में आप लोगों के चौकीदार की हैसियत से बैठूँगा और सरकारी खजाने को लूटने नहीं दूंगा, उन्होंने यह भी कहा था कि मै ना खाऊंगा और ना ही खाने दूंगा। मोदी सरकार ने अपना वादा पूरा भी किया है क्योंकि उन्होंने एक से बढ़कर एक ऐसी योजनायें शुरू की हैं जिसकी वजह से सरकारी खजाने से हजारों लाखों करोड़ रुपये की बचत हो रही है। केवल उजाला योजना से हर वर्ष 10 हजार करोड़ रुपये की बचत की जा रही है। 

मोदी सरकार ने पॉवर पंत्री पियूष गोयल पूरी पॉवर से मोदी सरकार के सपनों को पूरा करने में लगे हैं, चाहें गाँवों का विद्युतीकरण हो या LED का वितरण, हर काम को उन्होंने अपना मिशन बना लिया है। 

अब आप खुद ही सोचिये, भारत में बिजली की कमी है, अगर मोदी सरकार चाहे तो 10-20 हजार करोड़ रुपये खर्च करके 8-10 पॉवर प्लांट लगवा दे और सबको बिजली देना शुरू कर दे। लेकिन ऐसा करने पर सरकारी खजाने से बहुत रूपया खर्च होगा और वह रूपया किसी और का नहीं बल्कि हमारा है और हम ही टैक्स के माध्यम से उसकी भरपाई करेंगे। 

मोदी सरकार जरा दूजे किस्म की है, वह खर्च करने से अधिक बचाने पर यकीन करती है, इन्होने बिजली की कमी पूरा करने के लिए बिजली बचाने पर जोर दिया, अब तक मोदी सरकार ने पूरे देश में 20 करोड़ LED बल्ब बाँट दिए हैं, अब बिजली के लिए पॉवर प्लांट लगाने की जरूरत ही नहीं है क्योंकि जो लोग 100 वाट का बल्ब जलाकर बिजली अधिक खर्च करते थे अब वे 9 वाट का LED बल्ब जला रहे हैं, इससे बिजली भी बच रही है और उनका बिल भी कम आ रहा है।

मान लीजिये आप अपने यहाँ 100 वाट के 10 बल्ब या रॉड जलाते हैं और रोजाना 10 यूनिट बिजली खर्च करते हैं, ऐसे में आपका रोजाना 60 रुपये की बिजली खर्च होगी, अगर आप LED के 10 बल्ब मोदी सरकार से ले लीजिये उसके बाद आपका बिजली खर्च घटकर 2 यूनिट हो जाएगा, इससे देश की बिजली तो बचेगी ही आपका रोजाना 40 रूपया बिल कम आएगा। दूसरी सरकारें सरकारें सोचती हैं कि जनता का बिजली बिल अधिक आये ताकि उनसे मोटा सर्विस टैक्स वसूला जाए लेकिन मोदी सरकार सोचती है कि आप के घर बिजली बचे और आपका बिजली 1000 की जगह 500 रुपये ही आये और आपके पैसे बचें। 

मोदी सरकार के पॉवर मंत्री पियूष गोयल LED वितरण के काम में जी जान से लगे हैं, उन्होंने पूरे देश में LED बल्ब के केन्द्रों का जाल बिछा दिया है, इसकी मोनिटरिंग ऑनलाइन हो रही है। आप इस वेबसाइट पर जाकर देखकर सकते हैं कि किस राज्य में कितना LED बांटा जा चुका है, कितने रुपये की बचत हुई है, कितनी बिजली बचाई गयी है और CO2 का उत्सर्जन कितना रोका गया है। (http://www.ujala.gov.in/)

ujala-online-monitoring

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: