लोकसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित, कल आखिरी दिन

loksabha-functioning-resumed-for-whole-day-15-december
loksabha-functioning-resumed-for-whole-day-15-december

नई दिल्ली, 15 दिसम्बर: संसद के निचले सदन लोकसभा में गुरुवार की कार्यवाही भी हंगामे की भेंट चढ़ गई। विपक्ष नोटबंदी पर चर्चा जबकि सत्तापक्ष अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे पर चर्चा की मांग करता रहा। लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्यों ने एक समाचार पत्र की क्लिपिंग दिखाते हुए नारेबाजी शुरू कर दी।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन में समाचार पत्रों की क्लिपिंग दिखाने को लेकर चेतावनी दी। इसके बाद सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। 

दोपहर 12 बजे के बाद सदन की कार्यवाही एक बार फिर शुरू होने के बाद सत्तापक्ष और विपक्ष के सांसदों की नारेबाजी जारी रही। विपक्षी सांसदों ने चर्चा अवरुद्ध करने के लिए भाजपा सांसदों पर आरोप लगाए। 

तृणमूल कांग्रेस के नेता सुदीप बंदोपाध्याया ने कहा, "संसद का सत्र खत्म होने में सिर्फ एक दिन बचा है। बिना किसी नियमों के चर्चा शुरू की जा सकती है।"

तेलंगाना राष्ट्र समिति के नेता ए.पी.जितेंद्र रेड्डी ने कहा कि उन्हें बोलने दिया जाना चाहिए क्योंकि उन्होंने नियम 193 के तहत नोटबंदी पर चर्चा शुरू कर दी थी।

रेड्डी ने कहा, "नोटबंदी के क्रियान्वयन को लेकर हर पार्टी को समस्या है। मुझे बोलने नहीं दिया जा रहा।"

संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर घोटाले का मुद्दा उठाते हुए कहा कि बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल की डायरी में कांग्रेस के नेताओं का जिक्र है।

इससे विपक्षी सांसदों का विरोध और बढ़ गया। हंगामे के बाद लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी।

संसद का शीतकालीन सत्र शुक्रवार को समाप्त हो रहा है।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: