सरकार ने कांग्रेस से कहा, चर्चा शुरू रहने दो, भागो मत भाइयों

government-appeal-to-congress-opposition-debate-on-demonetisation
government-appeal-to-congress-opposition-debate-on-demonetisation

नई दिल्ली, 5 दिसम्बर: केंद्रीय संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार ने सोमवार को कांग्रेस सहित विपक्षी पार्टियों से अपील की है कि लोकसभा अध्यक्ष ने नोटबंदी पर नियम 193 के तहत जो चर्चा शुरू की है, उसे चलने दिया जाए। नोटबंदी के मुद्दे पर चर्चा शुरू करने के लिए बीजू जनता दल (बीजद) के नेता भर्तृहरी महताब तथा तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के नेता ए.पी.जितेंद्र रेड्डी द्वारा दिए गए नोटिस को सोमवार को अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने स्वीकार कर लिया। रेड्डी ने चर्चा की शुरुआत की।

तृणमूल कांग्रेस तथा कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी पार्टियों ने सदन में हंगामा किया, जिसके कारण कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

कुमार ने कहा, "आज, लोकसभा में भर्तृहरी महताब तथा ए.पी.जितेंद्र रेड्डी ने नोटबंदी के मुद्दे पर चर्चा की शुरुआत की। यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि अध्यक्ष की मंजूरी के बावजूद रेड्डी को चर्चा आगे नहीं बढ़ाने दी गई।"

उन्होंने कहा, "कांग्रेस तथा तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने उनका घेराव किया और चर्चा शुरू करने से उन्हें रोकने के लिए हर तरह का प्रयास किया।"

मंत्री ने कहा कि चर्चा अब आधिकारिक रूप से शुरू हो चुकी है।

उन्होंने कहा, "विपक्ष जो भी कर रहा है, वह संसदीय परंपरा के खिलाफ है। टीआरएस, बीजद तथा अन्य पार्टी के सदस्यों के पास चर्चा शुरू करने और उसमें भाग लेने का हर अधिकार है।"

मंत्री ने कहा, "बोलने से रोककर तथा नारा लगाकर कोई भी सदस्य इसमें बाधा नहीं डाल सकता। विपक्षी दलों का यह कदम बेहद, बेहद अनुचित है।"

उन्होंने कहा, "अब चूंकि चर्चा शुरू हो चुकी है, हम कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस तथा अन्य पार्टियों से आग्रह करते हैं कि वे नोटबंदी पर संसदीय चर्चा में बाधा पैदा न करें। बाधा उत्पन्न करना संसदीय रणनीति नहीं हो सकती।"

मंत्री ने यह भी कहा कि मातृत्व अवकाश बढ़ाने संबंधित विधेयक, विकलांग जनों के कल्याण के लिए विधेयक, कर्मचारियों को मुआवाजा तथा एचआईवी/एड्स सहित कई महत्वपूर्ण विधेयक लंबित हैं।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: