बीजेपी की परिवर्तन यात्राओं में कालाधन नहीं बल्कि कार्यकर्ताओं का पैसा: राजीव प्रताप रूडी

uttar-pradesh-bjp-parivartan-yatra-black-money-rajiv-pratap-rudy

लखनऊ , 29 नवंबर: केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने मंगलवार को कहा कि उप्र में चल रही चार परिवर्तन यात्राओं के जरिए अब तक 75 लाख लोगों से संवाद स्थापित हुआ है। उन्होंने कहा कि परिवर्तन यात्रा में जो पैसा इस्तेमाल हो रहा है, वह काला धन नहीं, बल्कि कार्यकर्ताओं की गाढ़ी कमाई का पैसा है। लखनऊ स्थित पार्टी कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में रूडी से पूछा गया कि परिवर्तन यात्राओं में किसका पैसा खर्च हो रहा है? उन्होंने कहा, "परिवर्तन यात्राओं में कार्यकर्ताओं का पैसा लग रहा है। काला धन नहीं। इन यात्राओं के माध्यम से अब तक लगभग 8,000 किलोमीटर की दूरी तय हुई है और 75 लाख लोगों से संवाद स्थापित हुआ है।"

रूडी ने कहा, "परिवर्तन यात्राओं से ऐसा लग रहा है कि उप्र में बदलाव का समय आ गया है। दो दशक बाद उप्र में परिवर्तन आने वाला है। यहां पर अब तक या तो किसी परिवार की सरकार रही है और या तो किसी एक व्यक्ति की। उप्र की राजनीति व्यक्तिवाद या परिवारवाद पर केंद्रित रही है।"

नोटबंदी को लेकर भी रूडी ने विरोधियों पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, "जो लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यह पूछ रहे हैं कि नोट बंद करने से पहले उन्हें बताया नहीं गया। यह बात उनकी नियत पर संदेह पैदा करती है।"

संसद में चल रहे गतिरोध पर उन्होंने कहा, "सत्ता पक्ष चाहता है कि नोटबंदी के मुद्दे पर संसद में बहस हो, लेकिन विपक्ष जानबूझकर चर्चा से भाग रहा है। वे सदन नहीं चलने दे रहे हैं। कार्यवाही शुरू होते ही सदन के बीचो बीच आकर हंगामा करने लगते हैं। दरअसल वे नहीं चाहते कि नोटबंदी पर स्वस्थ बहस हो।"

नोटबंदी को सही ठहराते हुए रूडी ने कहा, "इससे कालाधन वालों पर लगाम लगी है। इस फैसले से आतंकवाद और नक्सलवाद की कमर टूट गई है। पहले राष्ट्र विरोधी तत्व इसका इस्तेमाल कर रहे थे, इसपर भी लगाम लगी है।"

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की पहल पर पहली बार देश में कौशल विकास मंत्रालय की स्थापना की गई, और पिछले दो वर्षो के दौरान लगातार लोगों को प्रशिक्षण देकर रोजगार लायक बनाया जा रहा है। 

रूडी ने कहा, "कौशल विकास मंत्रालय युवाओं को रोजगार देने में जुटा हुआ है और अगले एक महीने के भीतर एक लाख लोगों को रोजगार मेले के तहत नौकरी दिलाने का काम किया जाएगा।"

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लखनऊ में पिछले दो दिनों से लगे मेले में अब तक 825 लोगों को नियुक्तियां दी गई हैं और उम्मीद है कि कल (बुधवार) तक लगभग 2000 बेरोजगारों को रोजगार मिल जाएगा।

रूडी ने कहा, "इसके पहले प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रोजगार मेला लगा था, जिसमें 11 हजार बेराजगार शामिल हुए थे और उसमें 700 बच्चों को नियुक्ति पत्र दिया गया था। दूसरी बार यह मेला लखनऊ में लगा है। दूसरे दिन तक लगभग 22 हजार बच्चे पहुंचे हैं, जिनमें 825 लोगों को नियुक्ति पत्र बांटा गया है। रोजगार मेले में कुछ दिव्यांगों को भी नियुक्ति पत्र बांटे गए हैं।"

उन्होंने बताया कि अगले एक महीने के भीतर उप्र के 18 जगहों पर रोजगार मेला लगाया जाएगा और इस दौरान करीब एक लाख बेरोजगारों को नौकरी देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

रूडी ने कहा कि रोजगार मेले में देश की नामी-गिरामी कंपनियां शामिल हो रही हैं और लोग बढ़चढ़ कर रोजगार मेले का लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को नियुक्ति पत्र दिया जा रहा है, उनमें यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है कि उनका वेतन 7000 से लेकर 20000 रुपये तक हो।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

States

Uttar Pradesh

Post A Comment:

0 comments: